विश्व कप 2019 में अंबाती रायडू को जगह न देकर चयनकर्ताओं को हो रहा पछतावा

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में साल 2019 में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम फिर से चूक गई थी। भारतीय क्रिकेट टीम को इस विश्व कप के लिए प्रबल दावेदार में से एक माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल तक चैंपियन की तरह सफर तय करने वाली भारतीय टीम को वहां पर हार मिली और विश्व कप जीतने का सपना टूट गया।

भारतीय टीम को विश्व कप 2019 में होना पड़ा था निराश

विश्व कप 2019 में अंबाती रायडू को जगह न देकर चयनकर्ताओं को हो रहा पछतावा

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस विश्व कप में वैसे को बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली एंड कंपनी ने लगातार एक के बाद एक सभी टीमों को खदेड़ा, लेकिन सही मैच में उनकी कमजोरी खुलकर सामने आयी।

इस विश्व कप में भारतीय टीम का शीर्ष क्रम के अलावा गेंदबाजी विभाग भी काफी मजबूत था। जिन्होंने पूरे सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया। लेकिन जैसे ही सेमीफाइनल मैच आया वहां पर भारतीय टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नाकाम रहे तो गाड़ी पटरी से नीचे उतर गई।

मध्यक्रम में रायडू नहीं बल्कि शंकर-पंत पर था भरोसा

विश्व कप 2019 में अंबाती रायडू को जगह न देकर चयनकर्ताओं को हो रहा पछतावा

यहां सेमीफाइन मैच में भारतीय टीम को अपने मध्यक्रम ने भी निराश किया। वैसे इस पूरे विश्व कप में भारत का मध्यक्रम काफी कमजोर दिखा। क्योंकि यहां पर चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और विजय शंकर जैसे खिलाड़ियों पर भरोसा किया था।

चयनकर्ताओं ने विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अंबाती रायडू को नजरअंदाज कर विजय शंकर और ऋषभ पंत को मौका दिया। जिसमें दोनों ने ही निराश किया। विजय शंकर तो बीच में ही चोटिल हो गए तो वहीं पंत मिले मौके को भुना नहीं सके। तो वहीं दूसरी तरफ अंबाती रायडू को टीम में ना चुने जाने की काफी आलोचना हुई।

रायडू को टीम में शामिल ना करने की गलती को स्वीकारा चयनकर्ता ने

अंबाती रायडू टीम में लगातार एक साल तक खेल रहे थे, लेकिन विश्व कप के लिए नहीं चुना जाना उन्हें भी नागवार गुजरा और उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया था। हालांकि बाद में उन्होंने संन्यास को वापस ले लिया। रायडू जैसे खिलाड़ी को ना चुनने पर चयनकर्ताओं की काफी आलोचना भी हुई थी।

विश्व कप 2019 में अंबाती रायडू को जगह न देकर चयनकर्ताओं को हो रहा पछतावा

अब जब उस विश्व कप के खत्म होने के करीब 16 महीनें गुजर चुके हैं और अब चयनकर्ताओं को अंबाती रायडू को नहीं चुनने का मलाल हो रहा है। रायडू को टीम में शामिल नहीं करने की गलती आखिरकार इतने लंबे समय के बाद भारतीय टीम के चयनकर्ता ने स्वीकार की।

रायडू को नहीं चुनना गलती, लेकिन हम भी इंसान- देबांग गांधी

भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता देबांग गांधी ने अंबाती रायडू को नहीं चुनना बड़ी गलती माना। उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बात करते हुए कहा कि “हां रायडू को नहीं चुनना गलती थी। आखिर हम भी इंसान हैं। उस समय लग रहा था कि हमने सही टीम चुनी है लेकिन बाद में लगा कि रायडू की मौजूदगी टीम की मदद करती। टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ एक दिन खराब क्रिकेट खेला और रायडू की गैरमौजूदगी एक बड़ा मुद्दा बन गई। मैं रायडू की प्रतिक्रिया को समझ सकता हूं।”

"