Harbhajan Singh Retirement

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. बता दें कि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) काफी लंबे समय से भारतीय क्रिकेट से बाहर चल रहे थे. इस बीच उन्होंने आज यानी 24 दिसंबर शुक्रवार को ट्वीटर के माध्यम से क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास (Harbhajan Singh Retirement) लेने की घोषणा की है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

Harbhajan Singh

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा वह पिछले कुछ समय पहले ही करना चाहते थे. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. हरभजन सिंह ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक खास वीडियो शेयर करते हुए कहा कि- ‘मैं आज क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. मैं जहनी तौर पर तो काफी पहले ही रिटायरमेंट ले चुका था. लेकिन आपके सबके साथ इसे अब शेयर आ कर रहा हूं. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कहा कि वैसे तो काफी लंबे समय से एक्टिव क्रिकेट नहीं खेल रहा हूं. लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ कमिटमेंट भी एक कारण रहा कि मैं पहले सन्यांस की घोषणा नहीं कर पाया.

इंडियन जर्सी में थी क्रिकेट को अलविदा करने की इच्छा

Harbhajan Singh Retirement
हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने आगे कहा कि हर किसी की तरह मैं भी इंडिया जर्सी में टीम को अलविदा कहना चाहता था. लेकिन तकदीर को शायद कुछ और ही मंजूर था. मैं जिस भी टीम के लिए खेला हूं मैंने हमेशा कोशिश की कि वह हमेशा टॉप पर रहे.

पत्नी गीता बसरा से किया ये वादा

Harbhajan Singh Geeta Basra

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने ट्वीटर पर अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यांस लेने की घोषणा की है. बता दें कि पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने एक नोट भी लिखा है. जिसमें उन्होंने अपनी सफलता के लिए अपने गुरु को धन्यवाद कहा है. इसके साथ ही अपने माता-पिता के अलावा अपनी बहनों को अपनी सबसे बड़ी ताकत बताया. इसके साथ ही हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपनी पत्नी गीता बसरा (Geeta Basra) से भी वादा किया कि वह अब उनके अपने दोनों बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएंगे. भारत के इस दिग्गज स्टार ने अपने करियर के साथ सभी साथी और विपक्षी खिलाड़ियों को धन्यवाद कहा है, इसके साथ ही अंपायर और ग्राउंड्स मैन का भी धन्यवाद दिया.

25 मार्च 1998 में किया था डेब्यू

Harbhajan Singh
क्रिकेट की दुनिया में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के अलावा भज्जी और मिस्टर टर्मिनेटर के नाम से भी जाना जाता है. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भारत के लिए अबतक कुल 367 मैच खेले हैं. आपको बता दें कि हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने 25 मार्च 1998 में डेब्यू किया था. हरभजन ने भारत के लिए कुल 367 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 3.33 की इकोनामी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 23,143 खर्च किए हैं. वहीं, इस दौरान हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने कुल 711 विकेट भी अपने नाम किया है.