Jason Roy

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है, जहां इस बार 8 नहीं बल्कि 10 टीमें मैदान में भिड़ती हुई नजर आएंगी। वहीं इस लीग से पहले ही इंग्लैड के विस्फोटक बल्लेबाज जेसन रॉय (Jason Roy) के खिलाफ इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने 2 मैचों का बैन लगा दिया है। इसकी जानकारी खुद ECB ने साझा की। आइये इस आर्टिकल के माध्यम से बताते है कि आखिर क्यों जेसन रॉय (Jason Roy) को 2 मैचों के लिए बैन कर दिया गया है।

Jason Roy पर ECB ने लगाया प्रतिबंध, 2 मैचों के लिए हुए बैन

Jason Roy

दरअसल आईपीएल मेगा नीलामी में जहां सभी फ्रेंचाईजियों ने टीम को मजबूत बनाने के लिए जहां खिलाड़ियों पर जमकर बोली लगाई तो वहीं एक खिलाड़ी ने नीलामी के बाद और आईपीएल के शुरू होने से पहले ही अपना नाम टीम से वापस ले लिया है। बता दें ये खिलाड़ी और कोई नहीं इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज जेसन रॉय (Jason Roy) है जिन्होंने हाल ही में बायो बबल का हवाला देते हुए आईपीएल के नियमों का उल्लंघन किया और अपना नाम वापस ले लिया। जिसकी सजा अब उन्हें भुगतनी पड़ रही है।

हाल ही इसीबी (ECB) यानी इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान दिया है, जिसमें उन्होंने रॉय के इस व्यवहार को देखते हुए उन पर दो मैचों का बैन और 2,500 पाउंड का जुर्माना लगा दिया है। बोर्ड ने आगे बताया कि अगर रॉय का व्यवहार नहीं सुधरता है तो ये बैन 12 महीनों तक का हो सकता है।

ECB ने दिया ये बयान

Jason Roy

इंग्लैंड बोर्ड की तरफ से जारी बयान में कहा गया, “क्रिकेट अनुशासन समिति के अनुशासन पैनल ने जेसन रॉय के खिलाफ अपना फैसला सुनाया। जेसन ने अपने ऊपर लगे आरोपों को कबूल कर लिया है, जो व्यवहार उन्होंने किया था वो उन्हें नहीं करना चाहिए था क्योंकि इससे क्रिकेट, ईसीबी और उनकी खुद की बदनामी होती है। जेसन ने ईसीबी के निर्देश का उल्लंघन किया है।”

इसके साथ ही बोर्ड ने आगे कहा, “जेसन इंग्लैंड के अगले उन दो मैचों से सस्पेंड हो गए हैं जिनमें वह चयन के लिए उपलब्ध होंगे लेकिन ये निलंबन 12 महीने का भी हो सकता है। हालांकि ये उनके व्यवहार पर निर्भर करता है। इसके अलावा उन पर 2,500 यूरो का जुर्माना लगा गया है और उन्हें इसे 31 मार्च 2022 तक भरना होगा।’

दूसरी बार IPL से बाहर हुए जेसन रॉय

Jason Roy

बता दें ये कोई पहला मौका नहीं है, बल्कि ये दूसरी बार है जब जेसन रॉय (Jason Roy) ने आईपीएल से नाम वापस लिया है। इससे पहले आईपीएल 2020 में भी जेसन रॉय ने निजी कारणों से टूर्नामेंट छोड़ने का फैसला लिया था। साल 2020 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने उन्‍हें 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन निजी कारणों के चलते उन्‍होंने नाम वापस ले लिया था।

जेसन की जगह रहमनुल्लाह गुरबाज को जोड़ा

Jason Roy Replace

बता दें गुजरात टाइटंस ने इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज जेसन रॉय की जगह अफगानिस्तान के विकेटकीपर रहमनुल्लाह गुरबाज को अपनी टीम के साथ जोड़ लिया है। गुरबाज भी ओपनर हैं और अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। पिछले साल उन्हेंने टी10 लीग में 14 गेंदों पर अर्धशतक भी लगाए थे। वहीं मेगा ऑक्शन में गुरबाज का बेस प्राइस 50 लाख रुपए था लेकिन वे अनसोल्ड रहे। वहीं अब उन्हें जेसन की जगह टीम ने शामिल कर लिया है।