आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए आकाश चोपड़ा ने चुनी भारतीय प्लेयिंग Xi

IRE vs IND: आयरलैंड और इंडिया के बीच आज यानि रविवार से दो मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होने वाली है. आईपीएल 2022 के लम्बे सीज़न के बाद इंडियन टीम किसी विदेशी दौरे पर जा रही है. साउथ अफ्रीका की ही तरह इस सीरीज में भी आपको कई सीनियर खिलाडी टीम से नदारद मिलेगे जिसकी वजह इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज है. ऐसे में टीम की कमान हार्दिक पंड्या के हाथों में दी है जो पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे.

ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व खिलाडी आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक विडियो अपलोड की है जिसमें उन्होंने आगामी आयरलैंड मैच के लिए अपनी पसंदीदा प्लेयिंग XI का चुनाव किया है तो ऐसे में चलिए आज नज़र डालते है भारत की पहले मैच के लिए आकाश चोपड़ा द्वारा चुनी संभावित प्लेयिंग XI पर:

IRE vs IND में क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेयिंग XI

सलामी जोड़ी – ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड

Ire Vs Ind

इंडिया बनाम आयरलैंड (IRE vs IND) के पहले टी20 मैच में आकाश चोपड़ा के अनुसार ईशान किशन और ऋतुराज पारी की शुरुआत कर सकते है. हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की सलामी जोड़ी के तौर पर यही दोनों खिलाडी पारी की शुरुआत करते थे.

आकाश ने कहा,“ऋतुराज गायकवाड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था. अगर उन्हें ये दो मौके दिए जाते हैं तो ये उनके आखिरी दो मौके हैं. यह उनका अंतिम अवसर है. मुझे संदेह है कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मौके मिलेंगे. ईशान किशन के पास खुद को थोड़ा और स्थापित करने का एक और मौका है.

हम बता दें, ईशान ने साउथ अफ्रीका सीरीज में प्रदर्शन भी अच्छा रहा था. ईशान ने सीरीज में 5 मैचों में 204 रन बनाये थे जिसमें दो अर्शधतक भी शामिल है. ऋतुराज से थोडा और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है.

मिडिल आर्डर – दीपक हूडा, सूर्यकुमार यादव

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए आकाश चोपड़ा ने चुनी भारतीय प्लेयिंग Xi

पिछली सीरीज की तुलना में इस बार आपको एक नया ही मिडिल आर्डर देखने को मिलेगा. आकाश चपड़ा के अनुसार सूर्य कुमार यादव इस मैच में नंबर तीन पर बल्लेबाज़ करते हुए नज़र आयेंगे जबकि नंबर चार के लिए उन्होंने दीपक हूडा का नाम चुना है. उन्होंने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा,”

मैं सूर्या को तीन पर खिलाऊंगा, इसका सीधा सा कारण है कि वह हमारी वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं. आप कहेंगे कि वह वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर खेलेंगे क्योंकि कोहली नंबर 3 पर खेलेंगे. अहम वजह है कि वह कुछ रन बनाएं.

नंबर तीन के लिए वैसे राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन का नाम भी स्क्वाड में शामिल है लेकिन सूर्यकुमार का प्रदर्शन इन दोनों ही खिलाडियों से बेहतर रहा है. इसके साथ ही आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन कही अच्छा रहा था.

मैं दीपक हूडा को नंबर 4 पर सोच रहा हूं. मुझे लगता है कि टीम को दीपक हूडा को खिलाना चाहिए क्योंकि एक पेकिंग ऑर्डर है. उनके आगे संजू सैमसन या राहुल त्रिपाठी को खिलाना सही नहीं है. फिर हार्दिक और छह पर मैं दिनेश कार्तिक के साथ जा रहा हूं.

अक्षर की जगह पर वेंकटेश अय्यर

Axar Patel

सातवें नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए उन्होंने टीम ने अक्षर पटेल की वजह पर वेंकटेश अय्यर को  चुना है. आईपीएल में खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्होंने अय्यर को चुनने के पीछे की वजह बताते हुए कहा,

“सातवें नंबर पर अक्षर पटेल का किरदार निभाना थोड़ा दिलचस्प है. आयरलैंड की टीम तेज गेंदबाजी आसानी से खेलती है, इसलिए ज्यादा स्पिन खिलाएं, लेकिन सच्चाई यह भी है कि इन हालात से स्पिन को ज्यादा मदद नहीं मिलने वाली है. मुझे लगता है कि हार्दिक पांड्या यहां ज्यादा गेंदबाजी करेंगे तो वेंकटेश अय्यर क्यों नहीं.”

गेंदबाजी – भुवी, आवेश, चहल और हर्शल

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए आकाश चोपड़ा ने चुनी भारतीय प्लेयिंग Xi

गेंदबाजी की जहाँ तक बात है तो उन्होंने एक्सपीरियंस पर ज्यादा भरोसा दिखाया है. आकाश चोपड़ा ने कहा,“युजी चहल मेरे इकलौते लेग स्पिनर हैं. दीपक हूडा भी कुछ ओवर ऑफ स्पिन के दे सकते हैं. उसके बाद मैं भुवनेश्वर कुमार और फिर मैं हर्षल पटेल के साथ जाऊंगा. मैं अभी आवेश खान के बारे में सोच रहा हूं, लेकिन अगर अर्शदीप खेलता है तो मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी.

आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच में संभावित इंडियन टीम

Ind Vs Ire

IRE vs IND: ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या(कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्शल पटेल, युजवेन्द्र चहल.

और पढ़िए:

जॉनी बेयरस्टो और जेमी ओवरटन ने इंग्लैंड के लिए तोडा 62 साल पुराना रिकॉर्ड, 200 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप से टीम को संभाला

टी20 वर्ल्ड कप की टीम ने जडेजा के लिए जगह बनाना होगा बहुत मुश्किल, संजय मांजरेकर ने दिया ये बड़ा बयान

VIDEO: मैदान पर एक-दूसरे के विरोधी बने जडेजा-पंत, फिर भी नहीं भूले याराना