आयरलैंड के खिलाफ इस प्लेयिंग Xi के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, इस तेज़ गेंदबाज़ का होगा इंटरनेशनल डेब्यू?

IRE vs IND: आयरलैंड और इंडिया के बीच कल यानि रविवार से दो मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होने वाली है. आईपीएल 2022 के लम्बे सीज़न के बाद इंडियन टीम किसी विदेशी दौरे पर जा रही है. साउथ अफ्रीका की ही तरफ इस सीरीज में भी आपको कई सीनियर खिलाडी टीम से नदारद मिलेगे जिसकी वजह इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज है. ऐसे में टीम की कमान हार्दिक पंड्या के हाथों में दी है जो पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे.

आयरलैंड के खिलाफ इस सीरीज (IRE vs IND) में कई नए चेहरे राहुल त्रिपाठी, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक आदि को चुना गया है. सभी को उम्मीद है की दो मैचों की सीरीज में युवा खिलाडियों का डेब्यू भी हो जाये लेकिन यह होना मुमकिन नहीं होगा. तो ऐसे में चलिए आज नज़र डालते है भारत की पहले मैच के लिए होने वाली संभावित प्लेयिंग XI पर:

IRE vs IND में क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेयिंग XI

सलामी जोड़ी – ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड

आयरलैंड के खिलाफ इस प्लेयिंग Xi के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, इस तेज़ गेंदबाज़ का होगा इंटरनेशनल डेब्यू?

इंडिया बनाम आयरलैंड (IRE vs IND) के पहले टी20 मैच में ईशान किशन और ऋतुराज पारी की शुरुआत कर सकते है. हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की सलामी जोड़ी के तौर पर यही दोनों खिलाडी पारी की शुरुआत करते थे. ईशान ने साउथ अफ्रीका सीरीज में प्रदर्शन भी अच्छा रहा था. ईशान ने सीरीज में 5 मैचों में 204 रन बनाये थे जिसमें दो अर्शधतक भी शामिल है. ऋतुराज से थोडा और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है.

मिडिल आर्डर – दीपक हूडा, सूर्यकुमार यादव

आयरलैंड के खिलाफ इस प्लेयिंग Xi के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, इस तेज़ गेंदबाज़ का होगा इंटरनेशनल डेब्यू?

पिछली सीरीज की तुलना में इस बार आपको एक नया ही मिडिल आर्डर देखने को मिलेगा. नंबर तीन पर उम्मीद है की इस आगामी टी 20 मैच में दीपक हूडा को मैदान पर उतारा जा सकता है. नंबर तीन के लिए वैसे राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन का नाम भी स्क्वाड में शामिल है लेकिन हूडा का प्रदर्शन इन दोनों ही खिलाडियों से बेहतर रहा है. इसके अलावा हूडा के तौर पर एक गेंदबाजी का विकल्प भी टीम को प्राप्त होता है.

नंबर चार पर सूर्याकुमार यादव के तौर पर काफी मजबूत मिल सकती है. आईपीएल 2022 में चोट के चलते बाहर होने के बाद वो अब पूरी तरह फिट है और टीम में आयरलैंड दौरे पार वापसी करने के लिए तैयार है. सूर्यकुमार आईपीएल में भी काफी अच्छी फॉर्म में थे और उम्मीद है की उनकी फॉर्म आगे भी देखने को मिल सकती है.

फिनिशर के तौर पर कार्तिक और पंड्या देंगें मजबूती

आयरलैंड के खिलाफ इस प्लेयिंग Xi के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, इस तेज़ गेंदबाज़ का होगा इंटरनेशनल डेब्यू?

आईपीएल 2022 के प्रदर्शन के दम पर हार्दिक और कार्तिक ने टीम में वापसी की.  साउथअफ्रीका दौरे पर दोनों ही खिलाडियों का प्रदर्शन काफी बढ़िया रहा है. दिनेश कार्तिक टीम में विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते है जबकि हार्दिक पंड्या तो कप्तान होने के नाते दोनों ही मैच में खेलेंगे. कार्तिक और पंड्या दोनों ही टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभा सकते है.

मैच के कुछ आखिरी ओवर्स में कार्तिक तेज़ी से रन बना कर रन रेट बढ़ा सकते है और साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने ये कर के भी दिखाया है. हार्दिक तेज़ बल्लेबाजी के साथ-साथ टीम के लिए एक बेहतरीन आलराउंडर की भूमिका निभा सकते है.

गेंदबाजी – भुवी, अर्शदीप, आवेश, चहल और अक्षर

Ire Vs Ind

अब अगर हम गेंदबाजी की बात करे तो इंडिया की टीम में कई युवा गेंदबाज़ को शामिल किया गया है. साउथ अफ्रीका सीरीज में मैन ऑफ़ दी सीरीज का ख़िताब जीतने वाले भुवनेश्वर कुमार इस टीम के उप-कप्तान भी है और उनका मैच में खेलना तय है. इसके साथ ही टीम में आवेश खान की भी जगह लगभग पक्की नजर आ रही है. तीसरे फ़ास्ट बॉलर के तौर पर अर्शदीप सिंह का डेब्यू हो सकता है. उनको टीम ने हर्शल पटेल की जगह दी जा सकती है.

आयरलैंड के खिलाफ इस प्लेयिंग Xi के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, इस तेज़ गेंदबाज़ का होगा इंटरनेशनल डेब्यू?

स्पिन डिपार्टमेंट में आईपीएल 2022 के सबसे सफल स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ अक्षर पटेल को मौका दिया जा सकता है. चहल इस समय काफी अच्छी फॉर्म में है और अक्षर पटेल निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करने में सक्षम है जो टीम के लिए रनों का पीछा करते समय एक पोजिटिव बात होती है.

आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच में संभावित इंडियन टीम

Ind Vs Ire

IRE vs IND: ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या(कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, युजवेन्द्र चहल.

और पढ़िए:

जॉनी बेयरस्टो और जेमी ओवरटन ने इंग्लैंड के लिए तोडा 62 साल पुराना रिकॉर्ड, 200 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप से टीम को संभाला

टी20 वर्ल्ड कप की टीम ने जडेजा के लिए जगह बनाना होगा बहुत मुश्किल, संजय मांजरेकर ने दिया ये बड़ा बयान

VIDEO: मैदान पर एक-दूसरे के विरोधी बने जडेजा-पंत, फिर भी नहीं भूले याराना