ईशान किशन ने किया अय्यर का बचाव तो गेंदबाजी में दे डाली सुधार करने की नसीहत

Ishan Kishan: इंडियन क्रिकेट टीम को कल साउथ अफ्रीका के हाथों एक करारी हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में इंडिया की बल्लेबाज़ी शानदार रही लेकिन गेंदबाजी 211 रन के पहाड़ से स्कोर का बचाव करने में असफल रही. ऐसे में मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करने वाले ईशान किशन ने इंडियन गेंदबाजी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने गेंदबाजी में सुधार के साथ-साथ बेहतर प्लान बनाने को लेकर भी अपनी बात रखी है.

बेहतर प्लान बनाने की थी जरूरत

Ishaan Kishan

कल के मैच में ऋषभ पन्त अपने कप्तानी के दौरान लिए गये फैसलों के लिए आलोचकों के निशाने पर रहे. ऋषभ पंत की कप्तानी में भारत के प्रमुख विकेट लेने वाले विकल्प युजवेंद्र चहल ने कोटला के छोटे से स्टेडियम में सिर्फ 2.1 ओवर फेंके. हार्दिक पांड्या ने सिर्फ एक ओवर फेंका. मैच में चहल के कोटे के सारे ओवर पूरे ना करवाना भी चौकानें वाला रहा. ईशान किशन (Ishan Kishan) ने इस फैसले को लेकर भी अपनी बात रखी.

उन्होंने कहा,“गेंदबाजी विभाग को दक्षिण अफ्रीका के दो उग्र बल्लेबाजों के खिलाफ बेहतर योजना बनाने की जरूरत थी.” इसके अलावा किशन (Ishan Kishan) ने श्रेयस अय्यर का भी बचाव किया जिनके कैच ड्राप होने पर उन्हें काफी ट्रोल किया जा था. किशन ने कहा,“हम कभी भी एक खिलाड़ी के वजह से मैच नहीं हारते, हमें अगले गेम में मजबूत वापसी के लिए गेंदबाजी विभाग के साथ थोड़ी बेहतर योजना बनाने की जरूरत है.”

रोहित-राहुल को नहीं कर सकते ड्राप

ईशान किशन ने किया अय्यर का बचाव तो गेंदबाजी में दे डाली सुधार करने की नसीहत

इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज़ (Ishan Kishan) ने रोहित शर्मा को टीम से ड्राप होने की बात पर भी जवाब दिया. उन्होंने कहा,” उन्होंने (रोहित और राहुल) ने हमारे देश के लिए इतने रन बनाए हैं, मैं उनसे यह नहीं कह सकता कि वो खुद को टीम से ड्रॉप कर दें और मुझे पहली पसंद के ओपनर के तौर पर खेलने का मौका दें. मुझे अपना काम करते रहना है, यह चयनकर्ताओं और कोच पर निर्भर करता है कि वो क्या सोचते हैं? मेरा काम है कि मौका मिलने पर बेहतर प्रदर्शन करना.

गलतियों से सीखने की जरूरत – Ishan Kishan

ईशान किशन ने किया अय्यर का बचाव तो गेंदबाजी में दे डाली सुधार करने की नसीहत

ईशान (Ishan Kishan) ने विकेट के बारे में कहा, “अभी मिलर एक महान फॉर्म में है. जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे तो गेंद सीम कर रही थी, यह ग्रिप रही थी, दोहरी उछाल थी और जब उन्होंने बल्लेबाजी की तो यह वैसा नहीं था. हम इन दोनों के लिए कुछ योजना बनाएंगे. जब मिलर आगे बढ़ता है तो उन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है.” ईशान ने कहा कि अगले मैच में भारत को अपनी गलतियों का आकलन करने की आवश्यकता होगी.

इंडियन टीम को मिली करारी हार

Ishan Kishan

कल रात खेले गये IND vs SA के मैच की बात करे तो इंडियन टीम को 7 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा. मैच में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही. सलामी बल्लेबाज़ ईशान किशन ने शानदार 76 रन की पारी खेली है. इसके बाद नंबर तीन पर उतरे श्रेयास अय्यर ने 27 गेंद में 36 रन की तथा ऋषभ पन्त ने 16 गेंदों में 29 रन की पारी खेली. अंत में हार्दिक पंड्या ने सिर्फ 12 गेंदों में 2 चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 रन बनाकर टीम को 211 के बड़े स्कोर तक पहुँचाया.

ईशान किशन ने किया अय्यर का बचाव तो गेंदबाजी में दे डाली सुधार करने की नसीहत

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका के दोनों ही सलामी बल्लेबाज़ कोई ख़ास कमाल नहीं कर सकते और सस्ते में अपना विकेट गवां कर पवेलियन लौट गये. लेकिन रस्सी वेंन दे डूसेन ने शानदार 46 गेंदों में 75 रन तथा डेविड मिलर ने 31 गेंदों में 64 रन की तूफानी पारी खेलकर टीम इंडिया के विशाल स्कोर को 5 बॉल्स शेष रहते हुए की प्राप्त कर लिया. इस मैच में धाकड़ बल्लेबाज़ी के लिए डेविड मिलर को प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड दिया गया है.

और पढ़िए:

साउथ अफ्रीका सीरीज के पहले ही मैच में ऋषभ पन्त तोड़ने वाले है कैप्टन कूल का यह अनोखा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका सीरीज से चोटिल हुए राहुल ने दिया भावुक बयान, बोले “सपोर्ट का शुक्रिया, जल्द ही मिलेंगे”

39 साल की उम्र में भी नहीं की मिताली राज ने शादी, जाने किस वजह से है सिंगल?