साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 क्रिकेट में सबसे सफल पांच भारतीय गेंदबाज़, टॉप खिलाडी को टीम ने नहीं मिली जगह

Ind vs SA: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 अपने अंतिम पड़ाव पर आ गया है 29 मई को इस टूर्नामेंट का आखिरी मैच खेला जायेगा. आईपीएल के खत्म होने के बाद इंडियन टीम अपने इंटरनेशनल क्रिकेट को खेलना शुरू करेगी जिसमें पहला पड़ाव होगा साउथ अफ्रीका का इंडिया टूर (Ind vs SA). साउथ अफ्रीका की टीम 9 जून से इंडिया में अपनी 5 टी20 मैच सीरीज खेलने इंडिया आएगी. इस सीरीज (Ind vs SA) में पांच मैच 9 जून, 12 जून, 14 जून, 17 जून और 19 जून को शाम 7 बजे से शुरू किये जायेंगे.

यह T20 सीरीज (Ind vs SA) इंडियन टीम के लिए काफी अहम् होने वाली है क्योकि इस साल अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप आयोजित होने वाला है और इस वजह से यह सीरीज इम्तिहान से पहले ही तैयारी कही जा सकती है. तो चलिए नज़र डालते है साउथ अफ्रीका के लिए T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले खिलाडियों पर:

Ind vs SA T20 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय खिलाडी

5. हार्दिक पंड्या – 5 विकेट

Ind Vs Sa

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आता है कुंग फु पंड्या यानि इंडियन टीम के आल राउंडर हार्दिक पंड्या का नाम. हार्दिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी तक 5 मैच खेले है जिसमें उनके नाम 5 विकेट दर्ज है. पिछले सीरीज में भी हार्दिक पंड्या टीम का हिस्सा थे जिसमें उन्होंने दो मैच खेले और उन्होंने दो विकेट अपने नाम किये. इस आगामी साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी हार्दिक पंड्या से काफी उम्मीदें है.

4. आरपी सिंह – 5 विकेट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 क्रिकेट में सबसे सफल पांच भारतीय गेंदबाज़, टॉप खिलाडी को टीम ने नहीं मिली जगह

पूर्व इंडियन क्रिकेट आरपी सिंह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर अपनी जगह बनाते है. आरपी सिंह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2007 से 2009 के बीच में सिर्फ दो ही मैच खेले है लेकिन इतने कम मैच में ही उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके इस लिस्ट में अपनी जगह बन ली है. आरपी सिंह ने अभी तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैच में 5 विकेट अपने नाम किये है. उनका बेस्ट फिगर 4/13 इंडियन टीम के गेंदबाज़ का T20 क्रिकेट में बेस्ट परफॉरमेंस में से एक है.

3. जहीर खान – 6 विकेट

Ind Vs Sa

इंडियन टीम के सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान इस लिस्ट में टॉप तीन खिलाडियों में में शुमार होते है. जहीर खान इंडिया के लिए साउथ अफ्रीका के लिए खिलाफ तीन मैच खेले है जिसमें उन्होंने 6 विकेट अपने नाम किये है. उनका एवरेज 10.50 का रहा है. ज़हीर खान साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे किफायती गेंदबाज़ी करने वाले  खिलाडीयों में से एक है.

2. भुवनेश्वर कुमार – 8 विकेट

Bhuvneshwar Kumar

भारतीय क्रिकेट में स्विंग किंग के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले भुवनेश्वर कुमार इस लिस्ट में दुसरे पायदान पर अपनी जगह बनाते है. इंडियन टीम के लिए साल 2012 में अपना T20 डेब्यू करने वाली भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी तक 6 मैच खेले है. इन मैचों में उन्होंने 8 विकेट अपने नाम किये है. वो इंडियन की तरफ से एक ही मैच में 5 विकेट लेने वाले अकेले गेदबाज़ है. आने वाली साउथ अफ्रीका सीरीज में भी भुवनेश्वर कुमार को जगह मिली है.

1. आर. आश्विन – 10 विकेट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 क्रिकेट में सबसे सफल पांच भारतीय गेंदबाज़, टॉप खिलाडी को टीम ने नहीं मिली जगह

इंडियन क्रिकेट टीम के सबसे सफल स्पिनरों में से एक आर .आश्विन इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर काबिज़ है. T20 टीम से बाहर चल रहे आश्विन ने अभी तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 मैच खेले है. 6 मैच की 6 पारियों में उन्होंने 6.87 इकॉनमी से 10 विकेट अपने नाम किये है. आश्विन ने यह 6 मैच साल 2011 से 2015 के बीच में खेले है और उसके बाद उनके साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम में जगह नहीं दी गयी.

और पढ़िए:

पाकिस्तान की तरफ से खेलने वाले चुन्निदा गैर मुस्लिम खिलाडी, एक खिलाडी ने लगाये भेदभाव के आरोप

के एल राहुल ने हारे हुए मैच में खेली शानदार पारी, तोडा गेल और वार्नर का ये बड़ा आईपीएल रिकॉर्ड

145 साल के टेस्ट इतिहास में कभी ना हुआ, बांग्लादेश की टीम ने दर्ज किया इतिहास में नाम