इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में पंत ने तूफानी पारी से तोडा 17 साल पुराना महेंद्र सिंह धोनी का ये रिकॉर्ड

Rishabh Pant: इंग्लैंड के खिलाफ निर्याणक पाचवें टेस्ट मैच में टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही है. सलामी बल्लेबाज़ के बाद विराट कोहली और श्रेयस भी अपने विकेट सस्ते में गवां बैठे. टीम की इस मुश्किल घडी में ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तूफानी बल्लेबाज़ी की. उन्होंने सिर्फ 111 गेंदों पर 146 रन की शतकीय पारी खेली और टीम इंडिया के कप्तान कूल के एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया. पंत ने धोनी के लगभग 17 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ कर अपने नाम किया है.

सबसे तेज़ शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज़

Rishabh Pant को आउट करते ही जडेजा ने दी जादू की झप्पी

पंत (Rishabh Pant) ने अपनी इस बेहतरीन पारी में 146 रन सिर्फ 111 रन पर बनाये है. उन्होंने सिर्फ 89 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 19 चौके और 4 छक्के लगाये. 89 गेंदों में शतक जड़ कर पंत इंडियन क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक जड़ने वाले विकेट कीपर बल्लेबाज़ बन गये है. धोनी ने साल 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों में अपना शतक जड़ा था.

इसके अलावा एजबेस्टन के मैदान पर पिछले लगभग 120 सालों से क्रिकेट खेली जा रही है. एजबेस्टन के मैदान पर ऐसा पहली बार देखने को मिला है की किसी खिलाडी ने 100 से भी कम गेंदों पर अपना टेस्ट शतक पूरा किया हो. 89 गेंदों में शतक पूरा करते हुए ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इस मैदान पर सबसे तज शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गये है.

ऐसा करने वाले Rishabh Pant दुनिया के सबसे युवा विकेटकीपर

Rishabh Pant

अपनी इस शतकीय पारी के दौरान ऋषभ पंत एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है. पंत ने इस पारी के दौरान अपने दो हज़ार टेस्ट रन भी पूरे कर लिए है. टेस्ट क्रिकेट में वो सबसे तेज़ दो हज़ार रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गये है. साथ ही पंत (Rishabh Pant) के अलावा टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ धोनी, सैयद किरमानी और फारुख इंजीनियर वो भारतीय विकेट कीपर है जिन्होंने 2000 से ज्यादा रन बनाये है.

पंत और जडेजा ने संभाली भारतीय पारी

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में पंत ने तूफानी पारी से तोडा 17 साल पुराना महेंद्र सिंह धोनी का ये रिकॉर्ड

भारतीय टीम की इस टेस्ट मैच में शुरुआत काफी ख़राब रही. रोहित शर्मा की नामौजूदगी में शुभमन गिल के साथ पुजारा ने पारी की शुरूआत की. पर सिर्फ 46 के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज़ पवेलियन लौट गये. इसके बाद नंबर तीन बल्लेबाज़ हनुमा विहारी 20 रन बना कर आउट हो गये. विराट कोहली एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए और 19 गेंदों में सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गये. इसके बाद श्रेयस अय्यर भी 11 गेंदों में 15 रन कर जेम्स एंडरसन का शिकार बने.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में पंत ने तूफानी पारी से तोडा 17 साल पुराना महेंद्र सिंह धोनी का ये रिकॉर्ड

98 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया काफी मुश्किल में नजर आ रही थी लेकिन फिर ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा ने इस लडखडाती पारी को संभाला. पन्त ने टेस्ट मैच में वनडे की तरह बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 111 गेंदों में 146 रन की तूफानी पारी खेली. इसके साथ ही रविन्द्र जडेजा ने एक संभली हुई पारी खेलते हुए 163 गेंदों में 83 रन बनाये. दोनों खिलाडियों ने छठे विकेट के लिए 222 रन की बेहतरीन और तेज़ साझेदारी की. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 338 हो गया है.

और पढ़िए:

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने कपिल देव को छोड़ा इस मामले में पीछे, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Team India के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे धीमा अर्धशतक लगाने वाले पांच खिलाडी, लिस्ट में दो कप्तान भी शामिल

अपने ये पांच शर्मनाक रिकॉर्ड कभी याद नहीं करना चाहेंगे महेंद्र सिंह धोनी, आप भी होंगे अनजान