Whatsapp

इंडिया में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन WhatsApp ने एक बार फिर ऑनलाइन सिक्यूरिटी को देखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है. मेटा के स्वामित्व वाली व्हाटसएप नवम्बर महीने में काफी बड़ी संख्या में अकाउंट्स को ब्लाक किया है. जारी की गयी मासिक सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों के बारे में भी जानकारी दी गयी है.

रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप्प  ने 1,759,000 अकाउंट को ब्लाक किया है. कंपनी का कहना हे कि आईटी नियम 2021 के अनुपालन में नवंबर में 1,759,000 अकाउंट पर Whatsapp India ने प्रतिबंध लगाया है. व्हाट्सएप्प  को इसी महीने देश से करीब 602 शिकायतें मिली थीं और उनमें से 36 पर कार्रवाई भी की गई. तो चलिए नज़र डालते हैं इस पूरी रिपोर्ट पर:

17 लाख WhatsApp अकाउंट बैन?

Whatsapp 17 Lakh Account Ban

इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन WhatsApp ने नवंबर 2021 में 17.5 लाख से अधिक इंडियन व्हाट्सएप्प अकाउंट्स को बंद किया है. इस महीने में कंपनी को 602 शिकायतें भी मिलीं है. अगर आपके दिमाग में सवाल आ रहा है कि ये अकाउंट क्यों बैन किये गये हैं तो कंपनी ने अकाउंट पर बैन लगाने की वजह ऑनलाइन एब्यूज बताया है और इसके लिए कंपनी ने एब्यूज डिटेक्शन अप्रोच का इस्तेमाल करते हुए यह कदम उठाया है.

क्या है एब्यूज डिटेक्शन:

अब्यूज डिटेक्शन अप्रोच किसी भी अकाउंट के तीन लाइफ-साइकल्स पर ऑपरेट करता है। पहला रजिस्ट्रेशन के दौरान, दूसरा मैसेज भेजने के दौरान और तीसरा नेगेटिव फीडबैक के जवाब में जो कंपनी को यूजर रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होती है।

व्हाट्सएप्प ने पहले ही बताया था की 95% अकाउंट ऑटोमैटेड या स्पैम मैसेजिंग की वजह से बैन किये जाते है. ग्लोबली WhatsApp हर महीने 80 लाख से भी ज्यादा अकाउंट को डिएक्टिवेट करती है. अक्टूबर महीनें में भी कंपनी ने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन किया था.

अगर आप चाहते है की आपका अकाउंट कभी बैन ना हो तो अपने अकाउंट से किसी भी तरह की स्पैम एक्टिविटी ना करे. साथ ही कोशिश करें कि WhatsApp के नाम पर किसी थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें. व्हाट्सएप्प  पर कभी भी हिंसा भड़काने वाले या धमकी वाले मैसेज नहीं भेजने चाहिए.

ये भी पढ़े:

Samsung Galaxy S21 FE 5G हुआ दमदार फीचर्स के साथ लांच, आईफ़ोन को देगा टक्कर

जाने कैसे खुद-ब-खुद एक साथ डिलीट हो जायेंगे Gmail में पड़े फालतू Emails, ये है तरीका

Fast Charging और 10,000mAh बैटरी वाले ये हैं 5 बेस्ट पॉवरबैंक, देखे पूरी लिस्ट