Tina Dabi

नई दिल्ली: UPSC टॉपर और IAS टीना डाबी (Tina Dabi) के बारें में कौन नहीं जनता है। यह उन चुनिंदा अफसरों में से एक हैं जिनकी पॉपुलरिटी किसी सेलेब्रिटी की तरह है। इनकी लोकप्रियता की शुरुआत तब हुई जब उन्होंने UPSC एग्जाम में पहली रैंक हासिल कर IAS अफसर बनी। मालूम हो कि, टीना डाबी इन दिनों एक बार फिर से सुर्खियों में आ गई हैं। हालांकि इस बार वह अपनी दूसरी शादी को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं।

Tina Dabi

इस IAS ऑफिसर से रचाने जा रही हैं शादी

आपको बता दें कि, IAS ऑफिसर टीना डाबी राजस्थान के IAS ऑफिसर और अपने से उम्र में 13 साल बड़े प्रदीप गवांडे से शादी कर रही हैं। इस बीच उनका एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें उन्होंने UPSC एग्जाम को क्रैक करने के बारें में विस्तार से बताया है। इस वीडियो में टीना ने UPSC एग्जाम को कैसे क्लियर करें, परीक्षा के लिए क्या और कैसी तैयारी करनी चाहिए, साथ ही UPSC क्रैक करने के बाद के अपने अनुभव भी शेयर किए हैं। बता दें कि टीना डाबी खुद UPSC टॉपर हैं।

Tina Dabi

टीना डाबी का वीडियो हो रहा वायरल

टीना डाबी का यह वीडियो BRICS CCI Young Leaders के साथ बातचीत करने के दौरान का है जिसमें उन्होंने कहा था कि, सिविल सर्विस में आने के इच्छुक कैंडिडेट्स को सबसे पहले बेसिक्स को जान लेना चाहिए। हालांकि उनका यह वीडियो जनवरी 2021 का है। लेकिन सोशल मीडिया पर इन दिनों फिर से काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में टीना डाबी (Tina Dabi), कैंडिडेट्स को UPSC की वेबसाइट पर जाने की सलाह देती हैं। उनका कहना है कि वेबसाइट पर उन्हें सिलेबस, एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं आदि के बारे में डिटेल जानकारी मिल जाएगी।

UPSC Exam की तैयारी के लिए 6 से 7 घंटे की स्टडी जरूरी

सामने आए वीडियो में IAS टीना डाबी कहती है कि, यूपीएससी की तैयारी कर रहे लोगों को सिलेबस बहुत बारीकी से पढ़ना चाहिए। साथ ही उन्होंने सिविल सर्विस में रुचि रखने वाले स्कूली छात्र के लिए कहा कि जो सिविल सर्विस में रुचि रखते है उन छात्रों को अपनी किताबों (NCRT) का अच्छे से अध्ययन करना चाहिए, ताकि बेस पहले से मजबूत रहे और बेसिक चीजें क्लियर हों। टीना ने बताया कि UPSC Exam की तैयारी करने वालों को 6 से 7 घंटे की स्टडी की जरूरत पड़ती है। पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाना होगा और किताबों का चयन करना होगा।

अगर UPSC करना है क्लियर तो इन बातों का रखें ध्यान

वो (Tina Dabi) आगे कहती हैं कि जो भी किताब पढ़ें उसे एग्जाम में जाने से पहले तीन से चार बार रिवाइज जरूर करें। साथ ही पिछले दस सालों में जो भी सवाल पूछे गए हैं उनकी प्रैक्टिस करते रहें। इंटरव्यू में जाने से पहले मिरर के सामने भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। वह अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताती हैं कि, यूपीएससी क्लियर करने के बाद जाहिर तौर पर आप खुद को ‘टॉप ऑफ द वर्ल्ड’ फील करेंगे। ट्रेनिंग के बाद आपको सर्विस अलॉट होती है और फिर कैडर अलॉट होता है। जैसे टीना डाबी को राजस्थान कैडर अलॉट किया गया। भीलवाड़ा जिले में बतौर एसडीएम उनकी पहली पोस्टिंग थी।