Bank-Holiday-Banks-Will-Remain-Open-Across-The-Country-On-Saturday-Except-These-Two-States-Know-Why-Banks-Will-Remain-Closed

Bank holiday: भारत में बैंक सबसे व्यस्त वित्तीय संस्था मानी जाती है। ऐसे में अगर किसी दिन बैंक की छुट्टी रहती है तो लोगों के कई काम अटक जाते हैं। एक महीनें में दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा बैंक हर हफ्ते रविवार को भी बंद रहता है लेकिन अगर बीच में कोई त्यौहार पड़ जाता है तो उस दिन भी बैंक बंद ही रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आज महीनें का तीसरा शनिवार होने के बावजूद दो राज्यों में बैंक बंद हैं। हालांकि बाकि राज्यों में बैंक आज नियमित रूप से संचालित किए जा रहे हैं। आईए जानते हैं आखिर दो राज्यों में आज बंद क्यों हैं बैंक।

इन दो राज्यों आज बंद हैं बैंक

Bank Holiday
Bank Holiday

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार 16 जून को रविवार के चलते और 17 जून को ईद-उल-अजाह के चलते पूरे भारत में सरकारी व निजी बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। लेकिन आज 15 जून को तीसरा शनिवार होने के बावजूद दो राज्यों में बैंकों में ताला लटका मिलेगा। मिजोरम में आज वाईएमए दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है  जिसके कारण यहां आज बैंक बंद रहेंगे।

वहीं, ओडीशा में आज राजा संक्रांति का त्यौहार मनाया जा रहा है जिस कारण यहां भी आज बैंक बंद ही रहेंगे (Bank holiday)। इन दो राज्यों को छोड़कर आज पूरे भारत में बैंक खुले हैं और नियमित रूप से कामकाज कर रहे हैं। दो राज्यों में आज छुट्टी होने के कारण अब यहां बैंक सीधे मंगलवार को ही खुलेंगे जिस कारण यहां ग्राहकों का काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

जल्दी से निपटा लें बैंक का काम

Bank Holiday
Bank Holiday

अगर आप ओडीशा और मिजोरम में नहीं रहते हैं तो आपको आज ही अपने बैंक का काम निपटा लेना चाहिए क्योंकि आज के बाद अब बैंक सीधा मंगलवार को ही खुलेंगे। वहीं अगर आप जम्मू या फिर श्रीनगर के निवासी हैं तो आपकी मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं क्योंकि इन दो क्षेत्रों में तो बैंक मंगलवार को भी बंद ही रहेंगे (Bank holiday)। जी हां यहां ईद उल अजाह के कारण बैंक मंगलवार को भी बंद रहेंगे ऐसे में अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो आज ही करवा लें क्योंकि आपके राज्य में तो बैंक अब सीधे बुधवार को ही खुलेंगे

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम

Bank Holiday
Bank Holiday

भले ही आने वाले कुछ दिनों में आपको बैंकों के गेट पर ताला लटका मिले लेकिन इस स्थिति में भी आप कई जरूरी काम निपटा सकते हैं। जैसे अगर बैंक बंद होने पर आपको कैश की जरूरत है तो आप एटीएम में जाकर पैसे निकाल सकते हैं (Bank holiday)। एटीएम कभी बंद नहीं होता और साल के 365 दिन खुला रहता है। इसके अलवाा अगर आपको किसी दूसरे व्यक्ति के खाते मेें पैंसे ट्रांसफर करने हैं तो इसके लिए आप यूपीआई या फिर नेटबैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं (Bank holiday)। साथ ही अगर आपको पासबुक चेक करनी है तो ये भी आप अपने बैंक की मोबाइल एपलीकेशन की सहायता से आसानी से कर सकते हैं।

VIDEO: अनुष्का शर्मा नहीं इस एक्ट्रेस के प्यार में दीवाने थे विराट कोहली, करना चाहते थे शादी, खुद किया बड़ा खुलासा 

"