Indian Politics, Political News, Breaking News, राजनीति समाचार | HindNow

चिराग पासवान के रंग-बिरंगे धागों के पीछे छुपा है ये काला राज, जानकर आप के भी उड़ जाएंगे होश 

Chirag Paswan : बिहार के युवा नेता और केंद्र में मंत्री चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत की है. अपने दारोमदार को उन्होंने राजनीति के मंच पर साबित कर दिया है. उनकी पार्टी एलजेपी (रामविलास) ने पांच सीटों पर जीत हासिल की. चिराग (Chirag Paswan) ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री […]

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, जहां नागरिक चुनाव प्रक्रिया में सीधे तौर पर भाग लेते हैं और अपने मत से सरकार चुनते हैं. 1947 में स्वतंत्र होने के बाद, देश में कई सरकारें आईं और गईं. हर पांच साल पर जनता को चुनाव के रूप में नई सरकार बनाने का मौका मिलता है, जिसमें वे किसी पार्टी को पक्ष तो किसी को विपक्ष में बैठाती है. हालांकि, देश की राजनीति में हो रही उठापठक हमारे जीवन पर सीधे तौर पर प्राभाव डालती है. भारतीय राजनीति में कब, क्या हो जाए कोई नहीं जानता. ऐसे में हमें देश की राजनीति से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर पर ध्यान देना जरूरी है. आज की लेटेस्ट राजनीति समाचार, राजनीतिक खबर, भारत और दुनिया भर की ताजा राजनीतिक खबरों की पूरी जानकारी और ब्रेकिंग अपडेट्स के लिए HindNow को फॉलो करें.

राजनीति FAQs

भारत का पहला राजनीतिक संगठन कौन था?

'भारत सभा' 1876 में स्थापित भारत की प्रथम राष्ट्रवादी संस्था थी. इसकी स्थापना सुरेंद्रनाथ बैनर्जी और आनंदमोहन बोस ने की थी.

भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे?

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे, जिन्होंने 16 साल, 9 महीने, 13 दिनों तक प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली.

भारत के वर्तमान में प्रधानमंत्री कौन हैं?

वर्तमान में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं.

भारत में कितने राजनीतिक पार्टी हैं?

भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, भारत में 6 राष्ट्रीय पार्टियां, 57 राज्य पार्टियां और 2,764 गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियां हैं.

भारत की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी कौन सी है?

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 17 करोड़ से अधिक सदस्यों के साथ विश्व का सबसे बड़ा राजनैतिक दल है.