Delhi-Metro-Special-Discount-For-These-People

Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) का सफर काफी आरामदायक और बजट फ्रेंडली भी है. इसी तरह हर रोज लाखों लोग मेट्रो से सफर करते हैं. लेकिन विशेष दिनों में लोग मेट्रो में भारी भीड़ में सफर करते हैं. दिल्ली मेट्रो में रोजाना करीब 10 से 15 लाख लोग सफर करते हैं. पीक टाइम पर लोगों की भीड़ काफी बढ़ जाती है. दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के कुछ नियम भी हैं, जो मेट्रो स्टेशन पर लिखे जाते हैं.

इनसे बताया गया है कि आप क्या करना चाहते हैं और क्या नहीं. फिलहाल दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यात्रियों को ट्रैवल कार्ड से मुक्ति दे दी है. इन क्यूआर कोड आधारित डिजिटल वैध कार्ड से उनकी कंपनी का ही मैट्रो कार्ड बन जाएगा.

Delhi Metro में यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं

Delhi Metro

यात्रियों को कार्ड रिचार्ज करने के बाद अन्य झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में महिलाओं, छात्रों या फिर वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी तरह की छूट नहीं है. छूट देने की बात कुछ साल पहले हुई थी, लेकिन यह लागू नहीं हुई. हालांकि दिल्ली मेट्रो में 3 फीट (90 सेमी) बच्चों के लिए अपने परिजनों के साथ निःशुल्क यात्रा करना आसान है. इस हाइट से ज्यादा के बच्चों का पूरा टिकट लगता है. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में काम करने वाले कर्मचारी मेट्रो के बीच फ्री विजिट करते हैं, जिससे वो मुफ्त यात्रा कर सकते हैं. हालाँकि ये कार्ड उन्हें नहीं दिया जाता है.

छात्रों, महिलाओं सभी का लगता है पूरा टिकट

Delhi Metro

मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकटों के लिए उपभोक्ता को ऐप पर 60 रुपए तक कम से कम टिकट रखना होगा. आपको पहली बार 150 रुपए तक का रिचार्ज करना होगा. पीक ऑवर्स में आपको 10 प्रतिशत और ऑफ पीक ऑवर्स में 20 प्रतिशत तक की छोट इसमें मिल जाती हैं. अब जब आपका डिजिटल कार्ड तैयार हो जाएगा, तो आपको इसका उपयोग यात्रा के लिए करना होगा. मेट्रो (Delhi Metro) स्टेशन पर प्रवेश द्वार पर लगे क्यूआर कोड के पास अपने ऐप में उपलब्ध क्यूआर कोड को वहां स्कैन करें और गेट खोलना होगा. जिससे आप अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं. QR कोड गायब होने के बाद, आपको इसे रिचार्ज करना होगा.

तीन फीट से बच्चों को मिलती हैं निःशुल्क यात्रा की सुविधा

Delhi Metro

आप इस डिजिटल कार्ड के जरिए यूपीआई, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट नेटवर्क से आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं. इससे आपको बार-बार टिकट बुक करने की आवश्यकता नहीं होगी और आप बिना किसी परेशानी के मेट्रो (Delhi Metro) यात्रा कर सकेंगे. यात्रियों को सबसे पहले मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट बुक करने के लिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) रेल कॉर्पोरेशन का डीएमआरसी मोमेंटम 2.0 ऐप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप में अपनी जानकारी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू करनी है. यात्री को कम से कम 150 रुपए में क्यूआर टिकट का भुगतान करना होगा. जिसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जा सकता है.

ऐप के इस्तेमाल से यात्रियों को मिलती है विशेष छूट

Delhi Metro

इसके लिए उपयोगकर्ता से कोई राशि जमा नहीं की जाएगी. अगर स्मार्टकार्ड गम हो जाए तो जमा वापस नकद शामिल नहीं होते हैं. लेकिन मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकटों में ऐसा नहीं है. मोबाइल के स्टॉक, पुराने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में, उपयोगकर्ता के दस्तावेजों में शेष राशि स्थिर रहेगी और यात्री किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके इसका उपयोग जारी रख सकते हैं. ऐप में ही लोग यह भी देख रहे हैं कि उन्होंने मेट्रो (Delhi Metro) में किस दिन से कहां तक ​​की यात्रा की और उसके लिए कितने पैसे का भुगतान किया. ऐप के जरिए लोगों ने क्यूआर कोड को रिचार्ज करना भी सस्ता कर दिया है.

यह भी पढ़ें : ऋषभ पंत संग डेटिंग की अफवाह पर उर्वशी रौतेला ने तोड़ी चुप्पी, आखिरकार कह डाली अपने दिल की बात

"