बिहार चुनाव का ऐलान सितंबर में, कोरोना पॉजिटिव भी डाल सकेंगे वोट
/

बिहार: बिहार चुनाव का ऐलान सितंबर में, कोरोना पॉजिटिव भी डाल सकेंगे वोट

बिहार में कोरोना बढ़ते मामलों के बीच खबर आ रही है। लगभग विधानसभा चुनाव कराना तय हो गया है। इससे पहले ये भी चर्चा हो रही थी कहीं कोरोना वायरस की वजह से चुनाव की डेट को आगे न बढ़ा दिया जाए। हालांकि, चुनाव आयोग की ओर से अभी तक अधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले माह सितंबर के तीसरे हफ्ते में तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। चुनाव आयोग द्वारा कोरोना की बिमारी को देखते हुए मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिग बनाने को लेकर नीति बनाई जा रही है।

सीएम नीतिश बोले- सितंबर में होगा चुनाव की डेट का ऐलान

वहीं दूसरी ओर, गुरूवार को सीएम नीतिश कुमार ने एक प्रोग्राम में चुनाव की डेट का ऐलान सितंबर में होने की बात कही है। बिहार विधानसभा का कार्यकाल अगले महीने 29 सितंबर को पूरा हो जाएगा। बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर तीन फेज में चुनाव कराया जा सकता है। बिहार में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा होने के चलते कोरोना से संक्रमित के लिए अलग- अलग बूथ बनाए जाएंगे। इस बार 50 प्रतिशत पोलिंग बूथ को बढ़ाया जाएगा।

मतदातों के लिए सोशल डिस्टेंसिग मेंटेन की जाएगी- चुनाव आयोग

साल 2015 के चुनाव में 72 हजार बूथ बनाए थे। इस बार 1 लाख 6 हजार पोलिंग बूथ बनाए जाएगे। इसके अलावा चुनाव आयोग ने एक बूथ एक हजार लोगों से ज्यादा न होने को लेकर योजना बना रहा है। आने वाले सोमवार को चुनाव आयोग जिला स्तर सभी डीएम और अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन करेगा। बिहार चुनाव के लिए जारी की गई गाइडलाइंस को लेकर बातचीत करेगा। अब तक बिहार में कोरोना के मामले 1 लाख 15 हजार के पार पहुंच गए है। साथ ही 574 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।