बेरोजगारों के लिए खुशखबरी: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया 'रोजगार बाजार', ऐसे पाएं नौकरी

दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण के फैलाव में पिछले कुछ सप्‍ताहों में कमी आई है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल  इस सफलता का श्रेय  ‘दिल्‍ली मॉडल’ को दिया। इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने नौकरी देने वालों और नौकरी चाहने वालों के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया जिसे रोजगार बाजार  का नाम दिया है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को कहा, ‘दिल्‍ली मॉडल’ की सफलता के चर्चे भारत ही नहीं विदेशों में भी हो रही है।

मौजूदा समय में दिल्‍ली में रिकवरी रेट 88 फीसद है। सिर्फ 9 प्रतिशत लोग ही बीमार हैं। इनमें से 2 से 3 फीसद लोगों की मौत हुई है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी आने का दावा किया है।

मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया रोजगार बाजार

बेरोजगारों के लिए खुशखबरी: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया 'रोजगार बाजार', ऐसे पाएं नौकरी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने  http://jobs.delhi.gov.in नाम से पोर्टल लॉन्‍च करने की भी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि इस पोर्टल का लोगों को नौकरी देने वाले और नौकरी की चाह रखने वाले दोनों ही फायदा उठा सकते हैं। नौकरी देने वाले इस वेब प्‍लेटफॉर्म पर वेकेंसी की घोषणा कर सकते हैं। वहीं, नौकरी की तलाश करने वाले लोग इस वेबसाइट पर अपनी योग्‍यता और अनुभव को अपडेट कर सकते हैं, ताकि उन्‍हें रोजगार का मौका मिल सके।

दिल्ली की अर्थव्यवस्था सुधारने को सीएम ने उद्योगपतियों से की अपील

बेरोजगारों के लिए खुशखबरी: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया 'रोजगार बाजार', ऐसे पाएं नौकरी

मुख्यमंत्री ने दिल्ली के व्यापारियों, उद्योगपतियों, प्रोफेशनल्स, एनजीओ और अन्य सामाजिक-औद्योगिक संगठनों से अपील की कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए आगे आएं।

उन्होंने कहा कि सरकार की तत्परता से दिल्ली में दोबारा लॉकडाउन करने की जरूरत नहीं पड़ी। रोजगार बाजार के बारे में बताते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस पोर्टल पर नौकरी देने वाला और जिसे नौकरी चाहिए, दोनों की मदद का ख्याल रखा गया है।

प्रवासियों से की वापस आने की अपील

लॉकडाउन के बाद मजदूर न मिलने को लेकर सीएम ने कहा कि कोरोना के कारण प्रवासी मजदूर चले गए। ऐसे में अब इंडस्ट्री को काम करने के लिए आदमी नहीं मिल रहे हैं। इसलिए मैं आपसे अपील करता हूं कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति ठीक हो रही है। जो दिल्ली से गए थे वो वापस आएं। इसके लिए ही रोजगार बाजार शुरू किया जा रहा है।

इस प्रकार काम करेगा पोर्टल

रोजगार बाजार के बारे में दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बताया कि वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर लें। जिन्हें नौकरी चाहिए वो अपनी जानकारी इस पर डाल सकते हैं। जिनके पास वैकेंसी है, वे अपनी डिटेल्स डाल सकते हैं। इसके लिए कोई पैसे देने की ज़रूरत नहीं है। कोई दलाल इसके लिए पैसे मांगता है तो कोई पैसा देने की ज़रूरत नहीं है। ये पूरी तरह निःशुल्क है।

कॉलेज से निकलने वाले बच्चे भी वहां रजिस्टर करें जिससे रोजगार मिल सके। उन्होंने दिल्ली के नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि अपने पड़ोस में कोई ज़रूरतमंद है जिसे नौकरी की ज़रूरत है, उसका रजिस्ट्रेशन करवाएं। उन्होंने बताया कि साइट कैसे काम करेगी, इसका एक वीडियो भी जारी किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.