अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे? Ias में पूछा गया सवाल तो कैंडिडेट ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली- आईएएस साक्षात्कार प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है। इस चरण के बाद, उम्मीदवारों को आईएएस सहित अन्य सेवाओं में विभिन्न पदों के लिए चुना जाता है। आईएएस प्रीलिम्स और आईएएस मेंस में की व्यापक द्वि-स्तरीय परीक्षा के बाद आईएएस साक्षात्कार की उपयोगिता के बारे में बहुत से लोग सोचते हैं और बहस करते हैं।

आम तौर पर, आईएएस प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा विभिन्न विषयों में उम्मीदवारों की शैक्षणिक और सामान्य जागरूकता के परीक्षण के लिए आयोजित की जाती हैं वहीँ दूसरी ओर, आईएएस साक्षात्कार उम्मीदवार के व्यक्तित्व और स्वभाव के किसी भी अन्य भर्ती परीक्षण की तरह। परीक्षा पास करने के बाद संघर्ष खत्म नहीं हो जाता बल्कि अब आपको यूपीएससी पैनल बोर्ड का आमना सामना करना होता है। प्री, मेन्स एग्जाम के बाद यूपीएससी का इंटरव्यू होता है जिसके सवाल किसी की भी भूख उड़ा देते हैं।

इंटरव्यू में कैंडिडेट की समझदारी, आईक्यु और अवेयरनस परखी जाती है। यहां बहुत बार कैंडिडेट्स से जोक भी सुन लिए जाते हैं ताकि उसकी हाजिर जवाबी और सेंस ऑफ ह्यूमर परख सकें। बहरहाल हम आपको आज आईएएस इंटरव्यू के कुछ पेंचीदा सवाल बता रहे हैं जिनके जवाब आपको सोचने को मजबूर कर देंगे।

अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे? Ias में पूछा गया सवाल तो कैंडिडेट ने दिया ये जवाब

सवाल- आप कैसे एक कच्चे अंडा को एक कंक्रीट फर्श पर टूटे बिना छोड़ सकते हैं?

उत्तर: कंक्रीट फर्श को तोड़ना बहुत मुश्किल होता है!

सवाल- वो कौन सा काम है जो समाज में कुंवारी लड़की नहीं कर सकती ?

उत्तर- मांग भरना

सवाल- अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे?

उत्तर: मुझे बहुत खुश होगी, क्योंकि मैं अपनी बहन के लिए आपसे बेहतर मैच नहीं ढूंढ सकता।

अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे? Ias में पूछा गया सवाल तो कैंडिडेट ने दिया ये जवाब

सवाल- मिर्च तीखी क्यों होती है?

उत्तर- मिर्च कैप्सिसिन नामक एक कंपाउंड मिर्च की बीच वाली परत पर पाई जाती है कैप्सिसिन जीभ और त्वचा की नसों पर असर करती है। इससे जलन और गर्मी का एहसास होता है। मिर्च ही तीखी होती है जबकि ऐसा नहीं है। मिर्च में मौजूद कैप्सिसिन इंसान की त्वचा पर विपरीत असर डालता है इसलिए ये हमें तीखी लगती है या जलने जैसा महसूस करवाती है।

सवाल- वह कौन है जो भिखारी नहीं है, लेकिन पैसे मांगता है। लड़की नहीं है फिर भी पर्स रखता है ?

उत्तर- कंडक्टर

सवाल- आप अपनी कार तूफानी रात में चला रहे हैं , भारी बारिश हो रही है, तब अचानक आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं, और वहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं। एक काफी बूढ़ी औरत है और उसे तुरंत मदद की आवश्यकता मालूम पड़ती है, एक पुराना दोस्त जिसने एक बार आपकी ज़िंदगी बचाई थी और एक व्यक्ति है जो की बिल्कुल सही जीवन साथी प्रतीत होता है, जिसके आप सपने देख रहे थे। आपकी कार में दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे? Ias में पूछा गया सवाल तो कैंडिडेट ने दिया ये जवाब

उत्तर- उम्मीदवार अपनी कार को अपने दोस्त को दे देगा और वह दोस्त उम्मीदवार की कार में बूढ़ी औरत को अस्पताल ले जाएंगे, जबकि वे अपने सपनो के साथी के साथ बस स्टॉप पर रुकेगा।

सवाल- भगवान राम ने अपनी पहली दीवाली कहां मनाई थी?

उत्तर- दीवाली के उत्सव को राम के बाद शुरू हुआ और इसलिए, भगवान राम ने दीवाली बिल्कुल नहीं मनायी।

सवाल- अमेरिका में रहने वाली महिला को भारत में क्यों नहीं दफनाया जा सकता?

उत्तर- किसी भी जीवित महिला को कहीं नहीं दफनाया जा सकता।

Leave a comment

Your email address will not be published.