ये हैं दुनिया के 10 सबसे कठिन एग्जाम जिन्हें पास करने में बीत जाती है जिंदगी

ये हैं दुनिया के 10 सबसे कठिन एग्जाम जिन्हें पास करने में बीत जाती है जिंदगी

दुनिया के वो सबसे कठिन एग्जाम जिन्हें पास करना लगभग नामुमकिन माना जाता है सफलता का प्रतिशत बेहद कम है।

Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

किसी भी इंसान के लिए सबसे मुश्किल वक्त एग्जाम का होता है। पहली कक्षा के एग्जाम से लेकर अपनी जिंदगी की आखिरी एग्जाम तक… लोग सब याद रखते हैं। लेकिन कुछ एग्जाम ऐसे होते हैं जिन्हें क्लियर करना किसी भी इंसान के लिए टेड़ी खीर से कम नहीं होता है… ऐसा क्यों वो इसलिए क्योंकि ये बहुत ही ज्यादा कठिन मानी जाती हैं।

आज हम आपको ऐसे ही दुनिया के 10 सबसे कठिन एग्जाम की जानकारी देंगे जो लोगों के छक्के छुड़ा देते हैं लेकिन इन एग्जाम को पास कर लेता है वो दूसरों के छक्के छुड़ाने के काबिल हो जाता है।

सिस्को नेटवर्किंग विशेषज्ञता

आपने कभी सोचा है आठ घंटे का एग्जाम जी हां… ये होता है नेटवर्किंग की मास्टर कंपनी सिस्को में। नेटवर्क इंजीनियरिंग के लिए इस परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। इस परीक्षा के आयोजन के दो चरण होते हैं। जो कि 6 अलग-अलग भागों में विभाजित होते हैं।

इस कठिन एग्जाम का मुख्य उद्देश्य प्रतियोगी के हर एक क्षेत्र में अनुभवों और उसके ज्ञान को देखा जाता है। इस एग्जाम का सबसे मुश्किल वक्त प्रेक्टिकल का होता है जो करीब 8 घंटों का होता है जो किसी के लिए भी एक मुश्किल चुनौती से कम नहीं है लगभग 1 प्रतिशत लोग सब कुछ पास करने के बाद ही नेटवर्क इंजीनियरिंग का सर्टिफिकेट पा सकते हैं जो वाकई कठिन है।

Prev1 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse