24 घंटे में आए 96 हजार केस, 76,271 लोगों की हो चुकी है मौत
//

Coronavirus: 24 घंटे में आए 1 लाख के करीब केस, 76,271 लोगों की हो चुकी है मौत

पूरे विश्व में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. पूरी दुनिया इस वायरस से निजात पाने की कोशिश में लगी हुई है. पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन का सफलतापूर्वक परीक्षण करने में लगे हुए हैं. हाल ही में खबर आई थी, कि चाइना ने भी अपनी वैक्सीन का परीक्षण करना शुरू कर दिया है. इसके अलावा अगर हम बात करें पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के मामले की तो, जहां एक ओर अमेरिका में लगातार करोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है, वहीं इस महामारी का कहर भारत में भी तेजी से बढ़ता जा रहा है.

पिछले 24 घंटे में हैरान कर देने वाले आंकड़े

हम आपको बता दें कि हमारे देश भारत में पिछले 24 घंटे में 96 हजार 551 नए मामले सामने आ चुके हैं. वहीं अगर बात करें मौत के आंकड़े की तो अब तक 1209 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इस महीने भारत में लगातार हर दिन हजारों मौत के मामले सामने आ रहे हैं.

अभी तक हमारा देश भारत कोरोना वायरस की महामारी में तीसरे नंबर पर था, लेकिन अब यह अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आ गया है. हैरानी की बात यह है कि भारत में अमेरिका से भी कई गुना ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.

 

कोरोना महामारी में भारत पहुंचा दूसरे नंबर पर

ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक लगभग कोरोना महामारी से संक्रमितओं की संख्या 45 लाख 62 हजार 415 तक बढ़ चुकी है. अगर बात करें देश में ऐसे कोरोना के सक्रिय केसों की तो यह संख्या अब तक 9 लाख 43 हजार 80 तक पहुंच चुकी है. अब तक 76,271 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

भारत में अब तक 35 लाख 42 हजार 663 मरीज इस महामारी से निजात पा चुके हैं. खुशी की बात यह है कि इस महामारी के संक्रमण में जितने सक्रिय मामले हैं उससे ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.

इन पांच राज्यों में करोना का अधिक कहर

हम आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस महामारी के 60 प्रतिशत मामले सिर्फ पांच राज्यों में है. जी हां, यह आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि

”देश में कोरोना वायरस से अभी भी संक्रमित कुल मरीजों में से 74 प्रतिशत मरीज नौ राज्यों में से हैं, इसके अलावा कुल मौतों में से 69 प्रतिशत मौत महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्ली और आंध्र प्रदेश में हो चुकी हैं”.

मई महीने के शुरुआती दिनों में 0.73 फीसदी वयस्क थे संक्रमित

हाल ही में एक चौंकाने वाली बात यह सामने आई की मई महीने के शुरुआती दिनों में 64 लाख (64,68,388) मरीज इस कोरोना महामारी के संपर्क में आए थे. ICMR के एक सर्वे के द्वारा नेशनल सीरोलॉजिकल से यह पता चला था कि,

”0.73 फीसदी वयस्कों के कोरोना से संक्रमित होने की बात बात सामने आई”.

हम आपको बता दें कि 21 राज्यों के 70 जिलों में और 700 गांव में इस नेशनल सरलॉजिकल सर्वे को किया गया था. इसके अलावा सर्वे के जाने वाले इलाकों में 181 यानी कि 25.9 परसेंट शहर के इलाके थे.