कोरोनावायरस के मामले में टॉप-3 देशों में पहुंचा भारत, इस राज्य में साल भर के लिए जारी हुई गाइडलाइन

नई दिल्ली: कोरोनावायरस से संक्रमण के मामले में भारत के लिए रविवार रात दुनिया के टॉप तीन देशों में पहुंच गया । टॉप 3 देशों की बात करें तो पहले नंबर अमेरिका, दूसरे पर ब्राजील और तीसरे नंबर काबिज रूस को पछाड़ते हुए अब इस बेहद दुखद और निराशाजनक स्थान पर पहुंच गया है। जिस रफ्तार से देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं उसको देखकर ये कहना मुमकिन होगा कि बहुत जल्द भारत कोरोनावायरस से संक्रमित देशों की सूची में पहले स्थान पर होगा।

कोरोनावायरस के मामले में टॉप-3 देशों में पहुंचा भारत, इस राज्य में साल भर के लिए जारी हुई गाइडलाइन

7 लाख को छूता आंकड़ा

पिछले 24 घंटों में देश में कोरोनावायरस के 24,248 नए केस सामने आए हैं वहीं इस दौरान 425 मरीजों की मोत हुई है। देश में कोरोनावायरस से संक्रमण के कुल मामले 6,97,913 हो गई है वहीं इस जानलेवा वायरस से अब तक 19,693 मरीजों की मौत भी हुई है खतरनाक बात ये है कि ये वायरस देश में अब बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

दिल्ली महाराष्ट्र में भयावाह स्थिति

इस कोरोनावायरस से सबसे ख़तरनाक स्थिति दिल्ली और महाराष्ट्र की रही है जहा लगातार मामले बढ़ रहे हैं। दिल्ली में पिछले 24 घंटो में 2,505 नए केस सामने आए हैं तो वहीं यहां मरने वालों की कुल संख्या 3,067 पर पहुंच गई है। राज्य में कोरोनावायरस के 99,444 मामले आ चुके हैं फिलहाल एक्टिव केस 25,038 हैं।

कोरोनावायरस के मामले में टॉप-3 देशों में पहुंचा भारत, इस राज्य में साल भर के लिए जारी हुई गाइडलाइन

देश में महाराष्ट्र कोरोनावायरस से संक्रमण के मामले में अभी भी पहले स्थान फर है। राज्य में अब तक 2,06,619 लोक कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं तो वहीं इससे 8,822 लोगों की मौत भी हुई है। पिछले 24 घंटों में 6,555 नए केस आने के साथ ही राज्य में एक्टिव कोरोनावायरस के केसों की संख्या 86,040 पर पहुंच गई है।

साल भर की गाइडलाइन

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केरल की पिनाराई विजयन की सरकार ने एक साल तक के लिए कोरोना गाइडलाइन जारी कर दी है जिसके मुताबिक राज्य में प्रत्येक व्यक्ति को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश दिए गए हैं। वहीं शादी एवं समारोहों में 50 से ज्यादा लोगों की अनुमति नहीं होगी।

तिरुवनंतपुरम में तिहरा लॉकडाउन

तिरुवनंतपुरम में एक कड़ा डिसीजन लिया गया है जिसमें तिहरा लॉकडाउन के तहत पहले से ज्यादा सख्ती की जाएगी तो एक हफ्ते तक वहीं एमरजेंसी सुविधाओं के अलावा किसी भी व्यक्ति को निकलने की छूट नहीं दी जाएगी और कर्फ्यू का पालन कराया जाएगा।

कोरोनावायरस के मामले में टॉप-3 देशों में पहुंचा भारत, इस राज्य में साल भर के लिए जारी हुई गाइडलाइनवैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी

एक तरफ जहां देश में कोरोनावायरस से लोगों में खौफ बढ़ रहा है ऐसे में देश के वैज्ञानिकों ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वैज्ञानिकों के मुताबिक भारत में को-वैक्सीन और जाइकोव-डी के टीके को भारत के महानियंत्रक द्वारा मंजूरी मिलने के बाद ये कहा जा सकता है कि देश में कोरोनावायरस के अंत की शुरुआत हो चुकी है।

जिम खोलने को स्वीकृति

छत्तीसगढ़ सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार से जिम खोलने की अपील करते हुए पत्र लिखा है इस पत्र में राज्य सरकार ने फिटनेस का हवाला दिया है साथ ही ये भी कहा है कि जिम के 24 मार्च के बाद से बंद होने के चलते जिम संचालकों को आर्थिक स्तर पर मुश्किल हो रही है। वहीं इसके चलते लोगों की फिटनेस भी बिगड़ने लगी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.