टीम-इंडिया-These-3-Players-Have-Been-Stalwarts-Of-Test-Cricket-But-Never-Got-A-Chance-To-Play-The-World-Cup

विश्व की सबसे खतरनाक क्रिकेट टीमों में से एक भारतीय टीम (Team India) इस समय दुनिया भर में अपना डंका बज रही है। आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया (Team India) इस समय नंबर वन आने के कगार पर खड़ी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली यह सीरीज यदि भारतीय टीम जीत जाती है, तो वह तीनों फॉर्मेट में पहले नंबर पर आ जाएगी। टीम की इस कामयाबी के पीछे तमाम दिग्गज खिलाड़ियों का सबसे बड़ा किरदार रहा है। इस आर्टिकल में हम उन्हें सब के बारे में बात करने वाले हैं।

असल में कोई भी टीम जब विश्व स्तर पर इतना बड़ा मुकाम हासिल करती है। तो उसकी नींव और जड़ें काफी मजबूत होना बहुत जरूरी रहता है। भारतीय टीम (Team India) आज जहां पहुंची हुई है, इसके पीछे भी उसके तमाम पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों का पूरा-पूरा योगदान रहा है। लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे, जिन पूर्व खिलाड़ियों को आप अच्छी तरह से जानते हैं उनमें से कई सारे फ्लेयरों ने अभी तक वर्ल्ड कप नहीं खेल है। उन्हीं में से तीन खिलाड़ियों के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं।

03.) वीवीएस लक्ष्मण

Vvs Laxman
Vvs Laxman

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) एक बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं। हालांकि राहुल द्रविड़ के टीम में आ जाने के बाद से उन्हें ज्यादा कीपिंग करने का मौका नहीं मिला। लेकिन भारतीय टीम के लिए उनका जो कंट्रीब्यूट रहा है, उस योगदान को आज भी कोई नहीं भूल पाया है और आज के युवा क्रिकेटर उनसे अभी भी प्रेरणा लेते हुए दिखाई देते हैं। वीवीएस लक्ष्मण उन्हीं कुछ चुनिंदा क्रिकेटरों में हैं, जिन्होंने आज तक वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लिया है।

वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण भी कहा जाता है, हालांकि इनका पूरा नाम वंगीपुरापु वेंकट साई लक्ष्मण (Vangipurapu Venkata Sai Laxman) है। संन्यास के बाद भी वह टीम इंडिया (Team India) से जुड़े रहे और कभी फील्डिंग कोच तो कभी टीम स्टाफ बनकर भारतीय फ्लेयरों को आने वाली हर चुनौती के लिए तैयार करते रहे। आज के समय भी ऐसा कोई भारतीय क्रिकेट फैन नहीं है, जो इतने पुराने क्रिकेटर को भी नहीं जानता हो।

वीवीएस लक्ष्मण के क्रिकेट करियर की बात करें तो टीम इंडिया (Team India) के लिए खेल अंतर्राष्ट्रीय 134 टेस्ट मैचों में उन्होंने 8781 रन बनाएं हैं। इस दौरान उनका एवरेज 45 का रहा है और उन्होंने 17 शतक और 56 अर्धशतक भी जड़े हैं। इन सबके अलावा 86 वनडे मैचों में उनके नाम 2338 रन हैं। इस दौरान भी उन्होंने 6 शतक और 10 अर्ध शतक भी जुड़े हैं। उन्होंने घरेलू स्तर पर 25 T20 मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 114 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है।

"