Not Kl Rahul Or Hardik, This 24 Year Old Player Will Become The Next Captain Of Team India.

टीम इंडिया (Team India) इस समय आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) खेल रही है। रोहित एंड कंपनी ने टूर्नामेंट के शुरूआती दो मुकाबले जीतकर अपने अभियान की जबरदस्त शुरुआत की है। अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने हार्दिक पांड्या को इस मेगा टूर्नामेंट के लिए कप्तान रोहित शर्मा का डिप्टी नियुक्त किया है। इसका मतलब है कि खुदा न खास्ता अगर रोहित शर्मा चोटिल होते हैं, तो हार्दिक पांड्या टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। हालांकि, यह बीसीसीआई और चयनकर्ताओं का काम चलाऊ समाधान है। उन्हें टीम इंडिया (Team India) के लिए एक ऐसे कप्तान की तलाश होगी, जो तीनों प्रारूपों में भारत की अगुवाई कर सके।

हार्दिक-केएल राहुल नहीं बनेंगे Team India के अगले कप्तान

Hardik Pandya
Hardik Pandya

रोहित शर्मा को कप्तान बनाने के साथ ही केएल राहुल को टीम इंडिया (Team India) का उपकप्तान बनाया गया। मगर उनके लगातार चोटिल होने के बाद यह जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई। हार्दिक ने इस मौका का फायदा उड़ाया और टीम इंडिया को काफी अहम मुकाबलों में जीत दिलाई। चयनकर्ताओं ने उन्हें वर्ल्ड कप 2023 के लिए उप कप्तान नियुक्त कर इस अच्छे प्रदर्शन का इनाम भी दिया।

हालांकि, हार्दिक का टीम इंडिया (Team India) का फुल टाइम कप्तान बनना काफी मुश्किल है। भारत में हमेशा से परम्परा रही है कि एक ही कप्तान खेल के तीनों प्रारूपों में टीम की अगुवाई करता है। तथाकथित रूप से विराट कोहली की कप्तानी भी इसी वजह से छीनी गई, क्योंकि वे तीनों प्रारूपों की कप्तानी करने को तैयार नहीं थे। ऐसे में हार्दिक पांड्या, जो टेस्ट प्रारूप नहीं खेलते हैं, उनका कप्तान बनाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। वहीं, केएल लगातार लग रही चोटों के चलते अपनी विश्वसनीयता खो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ‘उन्हें फॉलोवर्स बढ़ाने थे..’ विराट से झगड़ा सुलझाने के बाद नवीन उल हक ने फिर से की ऐसी हरकत, जानकर हर फैन का खौल उठेगा खून 

यह युवा खिलाड़ी बनेगा Team India का अगला कप्तान

Team India
Team India

टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन दिखा रहे हैं। खासतौर पर सीमित ओवर प्रारूप में उनके खेल लगातार बेहतर होता गया है। ऐसे में टीम मैनेजमेंट उन्हें बतौर कप्तान भी आजमाना चाहेगा। गिल के पास अभी कप्तानी का अधिक अनुभव नहीं है, लेकिन आईपीएल उन्हें गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या और टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने काफी कुछ सीखने का मौका मिला होगा। साथ ही जिस तरह से शुभमन का बल्ला रन बना रहा है, उससे उन्हें कप्तानी में भी आत्मविश्वास मिलेगा।

साथ ही गिल का प्रोफाइल रोहित शर्मा जैसे सलामी बल्लेबाज जैसा ही है। अगर गिल अगले कुछ वर्षों तक इसी तरह निरंतरता बनाए रखते हैं, तो वह निश्चित रूप से टीम इंडिया के अगले कप्तान बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ महामुकाबले से पहले पाकिस्तान टीम पर टूटा दुखों का पहाड़, जैनव की हुई मौत, सदमे में सभी खिलाड़ी