इस साल मार्केट में ड्राई फूड्स के दामों में हुई भारी गिरावट
//

कोरोना की मार, इस साल मार्केट में ड्राई फूड्स के दामों में हुई भारी गिरावट

नई दिल्ली : इस साल कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया इस तरह अस्त-व्यस्त हुई है कि लोगों का कहीं आना जाना दुर्लभ हो गया है. देश की अर्थव्यवस्था का भारी नुकसान हुआ है. इसी कारण कई सामनों के दामों में भारी बढ़ोत्तरी हुई तो कई सामानों के रेट में भारी गिरावट हुई है. दरअसल, लॉकडाउन में जितने भी पहले के पुराने माल फसे हुए है. उन्हें जल्द-से-जल्द कम दामों में बेच रहे है. बता दें कि पिछले 10 दिनों में अमेरिका का कैलिफोर्निया बादाम, मेवा, किशमिस, काजू बहुत ही कम दामों में मार्केट में उपलब्ध है. जिस रेट से ये बाजार में बिक रहे है उससे इस बात का अनुमान लगाया जा सकता है कि इस बार कारोबारी कितने घाटे में है.

 

पिछले साल की अपेक्षा इस साल दामों के काफी गिरावट

बता दें कि पिछले साल इस समय मेवा 20% महंगा हो गया था. यही वो सीजन है जब इन सभी माल की बिक्री खूब महंगे रेट में होती है. लेकिन इस साल लॉकडाउन की वजह से मेवा और बादामों का रेट काफ़ी सस्ता हो गया है. इतने कम रेट में ग्राहक इन सब सामानों को दिवाली के शुभ अवसर पर खरीदारी कर पाएंगे। पिछले साल के मुकाबले इस साल कारोबारियों के रेट में बहुत घाटा हो गया है,लेकिन ग्राहकों के लिए यह गुड न्यूज़ साबित हो रहा है. बेहद ही कम रेट में उन्हें ड्राई फ़ूड मिल जा रहे है.

चलिए बिना देरी किये हुए आपको सभी ड्राई फूड्स के दामों की लिस्ट बताते हैं….

अमेरिकन बादाम – 520 से 580 रुपये किलो

काजू – 660 से 710 रुपये किलो

किशमिश – 200 से 230 रुपये किलो

पिस्ता बादाम – 1100 रुपये किलो

अखरोट – 800 से 850 रुपये किलो

सभी ड्राई फ़ूड के ओरिजिनल रेट बहुत ज्यादा है

बता दें कि इन सभी ड्राई फूड्स के ओरिजिनल रेट बहुत ज्यादा है, लेकिन पुराने सभी मालों को निकलने के लिए इसे सस्ते रेट में घाटे के साथ बेचा जा रहा है. अमेरिकन बादाम बाजार में 900 से 660 रुपये किलों तक बिकता है ,वहीं काजू के रेट में भारी गिरावट आई है. काजू 1100 से 950 रुपये किलो तक बेचा जा रहा है, लेकिन रेट कम होने से इसमें करीब 400 रूपए तक का नुकसान हुआ है. सभी ड्राई फ़ूड में नुकसान आँका गया है. पिस्ता जो कि 1400 रूपये किलो बिकता था, वो300 रुपये के घाटे के साथ केवल 1100 रुपये किलो में बेचा जा रहा है.