एक दूसरे के प्यार में दिवाने थे अमिताभ और रेखा, यहाँ होती थी
/

‘दो अनजाने’ के सेट पर शुरू हुई थी रेखा-अमिताभ की लव स्टोरी, इस बंगले में चुपके थे मिलते थे दोनों

मुंबई: इस सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री रेखा की प्रेम कहानी आज तक बॉलीवुड के सबसे चर्चित लव स्टोरी में से एक है। जी हां, इन दोनों की लव स्टोरी के कई किस्से कहानियां हैं, जोकि कभी न कभी सुर्खियों में आ ही जाते हैं। इस लव स्टोरी में कई रहस्य हैं, जिन्हें आज तक कोई सुलझा नहीं पाया है और शायद इसकी एक वजह ये भी रही है कि दोनों ने कभी दुनिया के सामने इस प्यार को स्वीकार नहीं किया। हालांकि, आज भी इन दोनों के बीच अफेयर की चर्चाएं होती रहती हैं।

‘दो अनजाने’ के सेट पर हुई पहली मुलाकात

'दो अनजाने' के सेट पर शुरू हुई थी रेखा-अमिताभ की लव स्टोरी, इस बंगले में चुपके थे मिलते थे दोनों

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ और रेखा के बीच लव स्टोरी की शुरुआत 70 के दशक में हुई। उस समय तक अमिताभ की शादी जया बच्चन से हो चुकी थी और वह फिल्म ‘दो अनजाने’ (1976) की शूटिंग में व्यस्त थे। वहीं इस फिल्म के सेट पर रेखा और अमिताभ की मुलाकात हुई थी, जो धीरे-धीरे नजदीकीयों में तब्दील हो गई थी।

खबरों की मानें तो रेखा और अमिताभ एक मित्र के बंगले पर चोरी-छुपे एक दूसरे से मिलने जाया करते थे। पहले से शादीशुदा अमिताभ और रेखा के बीच के इस अफेयर के बारे में किसी को नहीं पता था और जब तक इस बारे में किसी को खबर नहीं हुई, तब तक ये रिलेशनशिप ठीक चल रहा था।

रेखा पर अश्लील कमेंट सुन अमिताभ ने की थी शख्स की पिटाई 

'दो अनजाने' के सेट पर शुरू हुई थी रेखा-अमिताभ की लव स्टोरी, इस बंगले में चुपके थे मिलते थे दोनों

रेखा और अमिताभ की नजदीकी से जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा आज भी काफी मशहूर है। दरअसल, साल 1977 में रेखा और अमिताभ बच्चन ‘गंगा की सौगंध’ फिल्म की शूटिंग के लिए जयपुर गए हुए थे। जहां, इन दोनों को देखने के लिए फैंस की भीड़ इकट्ठा हो गई। ऐसे में एक शख्स ने रेखा पर भद्दे कमेंट करना शुरू कर दिए। जैसे ही यह बात अमिताभ के कानों तक पहुंची, वह आग बबूला हो गए। अमिताभ बच्चन को इतना गुस्सा आ गया कि उन्होंने भीड़ में सबके सामने शख्स की पिटाई कर दी।

इस घटना के बाद अमिताभ और रेखा के अफेयर के चर्चों ने और जोर पकड़ लिया। हालांकि, दोनों ने अपने रिलेशनशिप में होने की बात से इनकार कर दिया, लेकिन ये साफ़ तौर पर सबको यह नजर आ रहा था कि उस वक्त दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। बता दें कि एक इंटरव्यू में फिल्म ‘सिलसिला’ के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने अमिताभ और रेखा के रिश्ते की पुष्टि भी की थी।

रेखा की मांग में सिंदूर देखकर जया लगीं थीं रोने

'दो अनजाने' के सेट पर शुरू हुई थी रेखा-अमिताभ की लव स्टोरी, इस बंगले में चुपके थे मिलते थे दोनों

उन दिनों रेखा और अमिताभ बच्‍चन के अफेयर के चर्चे बेहद गर्म थे। उस वक्त ये खबर फैल गई थी कि रेखा और अमिताभ ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली है। इन कयासों को अधिक बल तब मिला, जब रेखा दिवंगत बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी पर पहुंचीं, तो सबके आकर्षण का केंद्र बन गईं।

उनके माथे पर सजी लाल बिंदिया, मांग में सिंदूर और गले में मंगल सूत्र देखकर सबमें खुसफुसाहट होने लगी कि रेखा ने बिग बी संग शादी कर ली है। वहीं इस शादी में अमिताभ पत्‍नी जया और अपने पैरेंट्स के साथ पहुंचे थे। शादी में रेखा पर लगभग सभी मेहमानों की नज़र थी, लेकिन वो बस अमिताभ को ही देख रही थीं। पहले तो जया शांत रहीं और सर झुका कर एक ओर बैठ गईं। उनकी आंखों से आंसू बहने लगे। लेकिन काफी वक्त बीत जाने के बाद रेखा ने खुलासा किया था कि वे एक फिल्‍म के सेट से सीधे शादी में पहुंचीं थीं और ये लुक उनकी फिल्‍म का गेटअप था।

ये थी साथ में दोनों की आखिरी फिल्म

'दो अनजाने' के सेट पर शुरू हुई थी रेखा-अमिताभ की लव स्टोरी, इस बंगले में चुपके थे मिलते थे दोनों

बता दें कि अमिताभ बच्‍चन ने कभी न खुलकर रेखा से अपने रिश्ते की बात स्वीकारी, न कभी यही कहा कि वो रेखा से प्यार करते थे, लेकिन रेखा कई बार इस बात को कबूल कर चुकी हैं। दोनों ने एक साथ सुहाग, राम बलराम, मुकद्दर का सिकंदर जैसी कई फिल्मों में काम किया है, दोनों की साथ में आखिरी फिल्म ‘सिलसिला’ थी।