क्यों पसंद नहीं आई शाहरुख की 'फैन',फ्लॉप होने की जाने वजह
/

शाहरुख खान की ड्रीम प्रोजेक्ट “फैन” इस वजह से हुई थी सुपर फ्लॉप

शाहरुख खान की फैनको दर्शकों ने नकार दिया। बॉक्स ऑफिस पर भले ही यह फिल्म लागत वसूल ले, लेकिन जनता की अदालत में फ्लॉप हो चुकी है। क्या वजह है जो यह फिल्म पसंद नहीं की गई। आईए हम बात करते है उस कारण के बारे में जिसकी वजह से फिल्म फ्लॉप हुई।

निर्देशक की दुविधा

मनीष शर्मा का निर्देशन खास नहीं है। उन्होंने पहले हाफ में फिल्म को रियल रखा है, जिससे दर्शकों की एक मानसिकता बन जाती है, लेकिन दूसरे हाफ में फिल्म रियलिटी से दूर हो जाती है और इसका करारा झटका दर्शकों को लगता है। साथ ही उन्होंने पीछा करने वाले दृश्यों को बेहद लम्बा रखा है। गौरव और आर्यन के किरदारों को वे ठीक से प्रस्तुत नहीं कर पाए।

स्क्रिप्ट बनी वजह

स्क्रिप्ट फिल्म की नापसंदगी का सबसे बड़ा कारण है। फिल्म पहले हाफ तक ठीक है, लेकिन दूसरे हाफ में मामला गड़बड़ हो जाता है। कहानी है दो एक जैसे दिखने वाले शख्स की। आर्यन सुपरस्टार है तो गौरव उसका फैन। जब सुपरस्टार अपने फैन को तवज्जो नहीं देता तो वह उसको सबक सिखाने की कोशिश करता है। फिल्म के दूसरे हाफ में गौरव जिस तरह से हर जगह घुस जाता है वो कतई विश्वसनीय नहीं है।

मैडम तुसाद संग्रहालय, अरबपति की शादी में और फिर आर्यन के घर पर सारी सुरक्षा को धता बता कर गौरव हंसतेखेलते घुस जाता है। आर्यन अपने फैन से इतनी कठोरता से क्यों पेश आता है, ये समझ के परे है। फिल्म में गौरव की जगह तो कई बार आर्यन विलेन लगता है। सुपरस्टार का गलियों में अपने फैन का पीछा करना बचकाना है।

आर्यन पुलिस की मदद क्यों नहीं लेता? दुनिया को गौरव का नाम क्यों नहीं बताता? ऐसे तमाम प्रश्न फिल्म देखते समय दर्शक के दिमाग में उठते हैं जो फिल्म देखने का मजा किरकिरा करते हैं। स्क्रिप्ट फैनमें सबसे बड़ी खलनायक है।

हीरोइन, रोमांस और गाना

फिल्म में न हीरोइन है, न रोमांस है और न ही गाना। शाहरुख के फैंस उन्हें रोमांस और गाना गाते देखना पसंद करते हैं। ठीक है, शाहरुख ने कुछ अलग करने का प्रयास किया है क्योंकि लगातार वे ये काम हर फिल्म में कर आलोचना का शिकार बन रहे थे, लेकिन कमर्शियल फॉर्मेट को ध्यान में रखते हुए थोड़ा रोमांस डाला जा सकता था। पूरी फिल्म में शाहरुख खान के अलावा ऐसा कोई कलाकार नहीं है जिसका नाम भी दर्शक जानते हों। प्रमोशन वाला जबरासांग को भी फिल्म में जगह नहीं दी गई। इससे आम दर्शक को निराशा हुई। इस फिल्म में शारुखान को कई बार चोटे आई. इस फिल्म का वजट भी काफी ज्यादा थी जो फिल्म के फ्लॉप होने की वजह थी।

फिल्म का प्रचार

फिल्म का प्रचार बहुत कम किया गया। आमतौर पर शाहरुख अपनी फिल्मों का प्रचार दो महीने पहले से ही शुरू कर देते हैं, लेकिन फैनको लेकर शाहरुख ने बहुत कम बात की। कई लोगों को तो यह महसूस हुआ कि अचानक फैनरिलीज कर दी गई। इस वजह से फैनको लेकर माहौल नहीं बन पाया। इस फिल्म के फ्लाफ होने का एक और वजह जंगल बुक था। क्योकि उस टाइम रिलीज हुई थी। इसी वजह रही है यह फिल्म फ्लाफ हो गई। 

इस फिल्म को दिल्ली और फिर मुंबई एवं उसके बाद विदेश के लोकेशन पर शूट किया गया है, फिल्म में शाहरुख खान अपने ही फैन से भागते नजर आते हैं, जो उन्ही के पग चिन्हों पर चलता है, लेकिन जब उसे शाहरुख से नफरत होता है, तो उनको वो सबक भी सिखाता है।  इस फिल्म में यही दिखाया गया है, कि अगर किसी सुपर स्टार का फैन उसे सिर आँखों पर बिठा के रख सकता है, तो वो उसे बर्बाद भी क्र सकता है।