अनुराधा पौडवाल

बॉलीवुड की प्लेबैक सिंगर अनुराधा पौडवाल कोरोना काल में लोगों की मदद करने में लगी हुईं हैं. इसी के चलते इन दिनों काफी सुर्खियों में भी हैं. वह अपना ज्यादातर समय चैरिटी में गुजार रही हैं और लोगों को कोरोना के इलाज के लिए ऑक्सीजन और वेंटिलेटर मुहैया करवा रही हैं और ऐसा माना जा रहा है अनुराधा ने ये कदम अपने बेटे आदित्य की मौत के बाद उठाया है. दरअसल, आदित्य की पिछले साल किडनी की बिमारी के चलते 35 साल की उम्र में मौत हो गई थी.

ऐसे में अब अनुराधा उन्हीं के नाम से चैरिटी खोल कर दूसरों की मदद कर रही हैं. इस बात की जानकारी अनुराधा ने खूद एक इंटरव्यू में देत हुए कहा

“मैंने यूपी के दो शहरों में अस्पतालों में ऑक्सीजन कॉन्स्ट्रेटर और वेंटिलेटर पहुंचाए हैं, लोगों की मौत हो रही है, मैं इसके बारे में अखबार में पढ़कर सहम जाती हूं और इस वजह से ज्यादा से ज्यादा मदद कर रही हूं, मेरा सूर्योदय नाम से फाउंडेशन है जिसके जरिए हम दस स्कूलों और गांवों में वाटर कंजर्वेशन पर लगातार काम कर रहे हैं”

आदित्य भी गाते थे भजन

अनुराधा पौडवाल

अनुराधा पौडवाल की तरह उनके बेटे आदित्य भी भजन सिंगर थे और म्यूजिक कंपोज करते थे. आदित्य ने अपनी आवाज में रिकॉर्ड किए कई भजनों को फेसबुक पर शेयर किया था. इसके अलावा आदित्य ने खुद कंपोज किया एक म्यूजिक वीडियो ‘अनवील्ड’ भी 2019 में यूट्यूब पर रिलीज किया था और इतना ही नहीं आदित्य का नाम तो भारत के सबसे कम उम्र के म्यूजिक डायरेक्टर में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

अनुराधा पौडवाल के पति का भी हो चुका है निधन

अनुराधा पौडवाल

पद्मश्री और नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित अनुराधा पौडवाल ने लगभग 4 दशक तक बॉलीवुड गाने और भजन गाए हैं. उनकी शादी अरुण पौडवाल से हुई थी, जो कि संगीतकार एसडी बर्मन के असिस्टेंट थे. वहीं 90 के दशक में अनुराधा पौडवाल अपने करियर के शिखर पर थी और लगातार एक के बाद एक बेस्ट गाने और भजन को रिलीज कर रहीं थी. उसी समय 1991 में उनके पति अरुण की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी.

1973 में शुरू किया था करियर

पति और बेटे के मौत के बाद ऐसे दिन काट रही हैं अनुराधा पौडवाल, लोगों की जान बचाने के लिए कर रही ये नेक काम

मुंबई के एक महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण परिवार में जन्मी अनुराधा पौडवाल ने अमिताभ और जया बच्चन की फिल्म ‘अभिमान’ के जरिए सन् 1973 में अपना सिंगिग करियर शुरू किया था. इस फिल्म में उन्होंने संस्कृत के कुछ श्लोक गाए थे. वहीं बॉलीवुड और हिंदी भजनों के अलावा अनुराधा ने पंजाबी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगू, उड़िया और नेपाली भाषा में भी गाने गाए हैं इसके अलावा इनकी बेटी कविता पौडवाल भी भजन गायिका रह चुकी हैं.