कम पढ़े लिखे हैं बॉलीवुड के ये सितारे, 1 है 10वीं फेल
/

कम पढ़े लिखे हैं बॉलीवुड के ये 12 सितारे, 1 ने तो 10वीं भी नहीं की पास

समाज में शिक्षा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है. चाहे वह बॉलीवुड हो या आम इंसान, शिक्षा हर व्यक्ति के जीवन में बहुत ही आवश्यक भूमिका निभाती है. कहा जाता है कि शिक्षा के बिना जीवन का कोई महत्व नहीं होता है. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम कुछ कारणों से अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते. यह सच है कि शिक्षा हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है,लेकिन फिर भी अगर हम मेहनत और लगन करें तो शिक्षा हमारी उन्नति को नहीं रोक सकती. क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में भी कुछ ऐसे सितारे हैं, जिन्होंने अपनी शिक्षा पूरी नहीं की थी. फिर भी वह सफलता हासिल करने से पीछे नहीं हटे.

तो बात करते हैं आज बॉलीवुड के ऐसे सितारों के बारे में जिन्होंने अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाई.

1.सलमान खान

भाईजान यानी कि सलमान खान ने अपनी पढ़ाई मुंबई के स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल से की थी. बाद में कुछ निजी कारणों की वजह से सलमान खान अपना कॉलेज पूरा नहीं कर पाए. लेकिन आपको बता दें कि जिस तरह से वह बॉलीवुड में फेमस हैं ये सब उनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है.


2.रणबीर कपूर

बॉलीवुड के स्टाइलिश और गुड लुकिंग अभिनेता जो कि सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहते हैं, बता दें कि रणबीर कपूर ने अपने शिक्षा दसवीं पास करने के बाद छोड़ दी थी. खास बात यह है कि दसवीं कक्षा में उन्होंने 54% स्कोर हासिल किए थे. इसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की. रणबीर कपूर ने बताया कि उन्हें पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं है.


3.अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी यानि कि अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री के एक बहुत ही जाने माने अभिनेता हैं. भले ही अक्षय कुमार ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी लेकिन उनकी सफलता से तो हम सभी वाकिफ हैं. अगर बात करें उनकी पढ़ाई की तो अक्षय कुमार ने मुंबई में स्थित डॉन बॉस्को हाई स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की थी. बाद में अक्षय कुमार ने गुरु नानक कॉलेज में दाखिला लिया था. बता दे कि अक्षय कुमार मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेने के लिए सिंगापुर चले गए थे. जिसकी वजह से उन्होंने ग्रेजुएट भी नहीं किया था.

4.कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ बॉलीवुड की एक बहुत ही मेहनती और टैलेंटेड एक्ट्रेस है. उन्होंने बहुत ही कम उम्र से मॉडलिंग में प्रवेश ले लिया था. बता दें कि बाद में कैटरीना अपने पढ़ाई भी पूरी नहीं कर सकीं.कैट ने जब बॉलीवुड में अपना कदम रखा तो उन्हें हिंदी नहीं आती थी. बाद में उन्होंने अपनी मेहनत से हिंदी सीख ली और आज वो बॉलीवुड की एक जानी-मानी अभिनेत्री बन चुकी हैं और करोड़ों फैंस के दिलों पर राज करती हैं.

5.दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने अपनी स्कूली शिक्षा को पूरा करने के लिए कॉलेज में प्रवेश लिया था, लेकिन बाद में मॉडलिंग असाइनमेंट के चलते उनका पढ़ाई में मन नहीं लगा. बता दें कि बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने अपना ग्रेजुएट भी पूरा नहीं किया है.


6.काजोल

बॉलीवुड की एक प्रतिभाशाली एक्ट्रेस के रूप में मानी जाने वाली अभिनेत्री काजोल को हर कोई पसंद करता है. लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि काजोल ने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की है. जी हां, काजोल ने 16 वर्ष की उम्र में ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में प्रवेश ले लिया था. जिसके बाद से उनका पढ़ाई में मन नहीं लगा.


7.आमिर खान

सुपरस्टार आमिर खान ने अपनी 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद शिक्षा छोड़ दी. आमिर खान को शिक्षा से कोई दिलचस्पी नहीं थी. जी हां, बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने बाद में बॉलीवुड में अपना करियर बना लिया.

8.प्रियंका चोपड़ा

PC यानी कि प्रियंका चोपड़ा अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं कर सकी थी. बता दें कि प्रियंका चोपड़ा ने 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर लिया था. उनकी इस उपलब्धि से देश का नाम रोशन हुआ. इस उपलब्धि के बाद प्रियंका चोपड़ा ने फिल्मी करियर में अपना पांव जमा लिया.

9.करिश्मा कपूर

हॉट और बोल्ड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर ने बॉलीवुड करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में की थी. करिश्मा कपूर ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की. इसके बावजूद भी वह बॉलीवुड की एक जानी-मानी एक्ट्रेस हैं.


10.श्रीदेवी

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्में बनाई हैं. बता दें कि श्री देवी ने बॉलीवुड करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी. श्रीदेवी को भी पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी जिसकी वजह से उन्होंने दसवीं के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी.

11.करीना कपूर खान

बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस करीना कपूर वैसे तो एडवोकेट की पढ़ाई करना चाहती थी, लेकिन बचपन से ही उनका ध्यान मॉडलिंग की तरफ आकर्षित होने लगा. करीना ने अपनी पढ़ाई मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से की है. ग्लैमरस की वजह से सुर्खियों में आने की चाहत में वो अपने पढ़ाई पूरी नहीं कर सकी.

12.ऐश्वर्या राय बच्चन

विश्व सुंदरी रह चुकी ऐश्वर्या राय बच्चन बचपन से ही पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं ले रही थी. पढ़ाई में मन ना लगने की वजह से ऐश्वर्या के अंक बहुत ही कम आते थे. ऐश्वर्या राय ने जय हिन्द कॉलेज में प्रवेश लिया था लेकिन उसके बाद वहां पर उन्हें मॉडलिंग का प्रस्ताव मिला. बाद में ऐश्वर्या राय ने अपनी शिक्षा अधूरी ही छोड़ दी.