भोजपुरी की कंगना रनौत हैं रानी चटर्जी, फिल्मों के लिए मिला है 'लेडी सिंघम' का तमगा

मुंबई से भोजपुरी फिल्म में कदम रखने वाली अभिनेत्री सबीना को रानी चटर्जी इस के नाम से जानते हैं. भोजपुरी सिनेमा में ज्यादातर सभी अभिनेत्रियों को नाच गाने के अलावा कुछ भी नहीं मिलता है, लेकिन रानी चटर्जी ने अपने करियर में ज्यादा से ज्यादा महिला प्रधान फिल्में ही की है. इन सब के चलते उन्हें भोजपुरी की कंगना राणावत ही कहा जाता है.

शुरुआत में रानी को करना पड़ा संघर्ष

रानी चटर्जी ने अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए बताया कि, शुरुआती दौर में उन्हें एक अभिनेत्री नहीं समझा जाता था. लोग उनके साथ काम नहीं करना चाहते थे. हालांकि कुछ फिल्मों में काम करके जब रानी ने अपनी पहचान बना ली तो बाद में रानी ने उन लोगों के प्रोडक्शन हाउस में खुद काम करने से मना कर दिया. वैसे तो सभी का कैरियर भोजपुरी सिनेमा में ज्यादातर खत्म हो जाता है लेकिन यह बात रानी चटर्जी पर बिल्कुल भी लागू नहीं होती.

रानी चटर्जी को लगता है कि स्टारडम पर नहीं बल्कि फिल्मों की कहानी पर ध्यान देना जरूरी है. रानी चटर्जी ने साल 2014 में फिल्म ‘ससुरा बड़ा पैसे वाला’ से डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके साथ मनोज तिवारी नजर आए थे. उनकी यह फिल्म काफी हिट हुई थी और उन्हें कई पुरस्कार भी मिल.

 

भोजपुरी की कंगना रनौत हैं रानी चटर्जी, फिल्मों के लिए मिला है 'लेडी सिंघम' का तमगा

बड़े बड़े अभिनेताओं के साथ कर चुकी है काम

कामयाबी हासिल होने के बाद भी रानी को बहुत संघर्ष करना पड़ा था. दो-तीन साल तक फिल्मों के लिए भटकते रही. इसके बाद उनकी दो फिल्में रिलीज हुए जिनका नाम था, ‘बंधन टूटे ना’ और दामाद जी’. यहीं से रानी को अपनी काबिलियत का अंदाज़ा लगना शुरू हो गया. हाल बाजार साथ में रानी ने फिल्म सीता भी की.

इस फिल्म में वह नए अभिनेता अभिषेक कृष्णा के साथ दिखाई दी. इसके बाद रानी चटर्जी ने पवन सिंह के साथ फिल्म ‘तोहार नईखे कवनो जोड़ तू बेजोड़ बाड़ू हो’ में देखा गया. इस के बाद उन्होंने साल 2010 में फिल्म ‘देवरा बड़ा सतावेला’ की. इस फिल्म में रानी के अलावा रवि किशन, प्रदीप पांडे, पाखी हेगड़े, मोनालिसा, पवन सिंह, आदि कलाकार मुख्य कलाकार दिखाई दिए.

भोजपुरी की कंगना रनौत हैं रानी चटर्जी, फिल्मों के लिए मिला है 'लेडी सिंघम' का तमगा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का मिला अवार्ड

इतना साल 2011 में रानी चटर्जी फिल्म दिलजले में नजर आई. इस फिल्म में उनके साथ दिनेश लाल यादव थे. दूसरी फिल्म अयूब खान के साथ ‘छैला बाबू’ और तीसरी फिल्म ‘फूल बनल अंगार’ विशाल तिवारी के साथ की, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत रानी के साथ की थी. साल 2012 में भी रानी चटर्जी की दो फिल्में आई. पहली फिल्म मल्टीस्टारर थी, ‘गंगा यमुना सरस्वती’ जिसमें उनके साथ मनोज तिवारी, रवि किशन और दिनेश लाल यादव एक साथ दिखाई दिए. दूसरी फिल्म ‘धड़केला तोहरे नामे करेजवा’ जिसमें उनके साथ गायक अरविंद अकेला नजर आए. इसके बाद साल 2013 में रानी चटर्जी की फिल्म नागिन के लिए उन्हें साल की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री घोषित किया गया.

इसलिए कही जाती है भोजपुरी की कंगना राणावत

इसी साल रानी की सुपरहिट फिल्म रानी नंबर 786 भी आई. दोनों ही फिल्म बहुत सुपर हिट रही. जिसके बाद उन्हें भोजपुरी की कंगना राणावत भी कहा जाने लगा. धीरे-धीरे रानी चटर्जी के लिए महिला प्रधान फिल्मों की लाइन लग गई और वह ‘इंस्पेक्टर चांदनी’, ‘बिटिया सदा सुहागन रह’, ‘रानी चली ससुराल’, ‘शेरनी’, ‘प्रेम दीवानी’, ‘चांदनी’, ‘एक लैला तीन छैला’, ‘दरिया दिल’ राउडी रानी’ जैसी फिल्मों में नजर आई. यह सभी फिल्में साल 2014 के आसपास की रिलीज हुई थी जो कि बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही.

 

भोजपुरी की कंगना रनौत हैं रानी चटर्जी, फिल्मों के लिए मिला है 'लेडी सिंघम' का तमगा

 

 

रानी चटर्जी ने इंटरव्यू के द्वारा बताया था कि, ” लोग अक्सर किसी बड़े कलाकार के साथ उन्हें देखना ही नहीं पसंद करते. निर्माताओं का भी कहना था कि एक फिल्म में दो सुपरस्टार एक साथ क्या करेंगे? जबकि रानी चटर्जी मल्टीस्टारर फिल्में कर चुकी है .

 

ओटीटी प्लेटफार्म पर पॉर्न वेब सीरीज में नजर आएंगी रानी

रानी चटर्जी भोजपुरी सिनेमा में लगभग 16 साल से हैं, लेकिन अभी वह सुपरहिट हीरोइन है. हाल ही में उन्होंने ओटीटी के लिए बनी हिंदी भाषा की एक सेमी पॉर्न वेब सीरीज मस्तराम के एक एपिसोड में अहम भूमिका के लिए भी देखा गया, जो कि इसी साल रिलीज हुई. इसके अलावा रानी चटर्जी टीवी के एक्शन टीवी शो खतरों के खिलाड़ी के दसवीं सीजन में प्रतियोगी बनकर भी आई थी. इस शो में उन्होंने दसवां स्थान हासिल किया था.

 

भोजपुरी की कंगना रनौत हैं रानी चटर्जी, फिल्मों के लिए मिला है 'लेडी सिंघम' का तमगा

 

रानी का जन्म 3 नवंबर को हुआ था, इस बार जन्मदिन के मौके पर उन्होंने अपनी फिल्म ‘श्रीमान श्रीमती’ का पोस्टर भी रिलीज किया . फिल्म के अलावा रानी चटर्जी की फिल्म ‘तेरी मेहरबानियां’, ‘हेरा फेरी’, ‘कसम दुर्गा की’ और ‘छोटकी ठकुराइन’ भी जल्द रिलीज होने वाली है. इसके अलावा रानी चटर्जी फिल्म ‘लेडी सिंघम’ में भी नजर आएगी, जिसमें विलेन के रूप में शक्ति कपूर दिखाई देंगे.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...