सोनू सूद SDG Special Humanitarian Action अवार्ड से सम्मानित
/

मजदूरों के मसीहा सोनू सूद SDG Special Humanitarian Action अवार्ड से सम्मानित

मुंबई : अक्सर हमने देखा है बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक सुपरस्टार्स को. लेकिन बॉलीवुड के अभिनेता सोनू सूद फिल्मों के अलावा रियल लाइफ में भी सुपरस्टार हैं. वैश्विक महामारी कोरोना में लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद करके जो सराहनीय कार्य किया है उसे कभी भी भुला नहीं जा सकता है. प्रवासी मजदूरों के लिए ये भगवान का रूप हैं जिन्हें सोनू सूद ने उनके घर तक पहुंचाया, उन्हें रहने जीने खाने का साधन की व्यवस्था की. इतना ही नहीं ज्यादातर लोगों के लिए रोजगार की भी व्यवस्था की. इन सबके अलावा जिसने भी सोनू सूद से मदद की गुहार लगाई उन सबकी मदद की. आज करोड़ो लोगों के भगवान बन चुके हैं सोनू सूद. इस काम की तारीफ भारत के अलावा अन्य देशों में भी की जा रही हैं.

“SDG Special Humanitarian Action” अवार्ड से किया गया सम्मानित

बता दें कि सोनू सूद को इस काम के लिए अवॉर्ड भी दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र संघ का प्रतिष्ठित अवार्ड “Special Humanitarian Action” से सोनू को नवाज़ा गया है. जो अवार्ड से सोनू सूद को सम्मानित किया गया है वो बहुत ही कम और गिने-चुने लोगों को दिया जाता है. यह अवार्ड सोनू को एक वर्चुअल समारोह के दौरान दिया गया. इतने प्रतिष्ठित अवार्ड को पाने के बाद सोनू ने कहा कि “मैं अपने देशवासियों के जो कुछ कर सका और कर रहा हूं, वो बहुत छोटा सा हिस्सा है.

यह एक खास सम्मान है. यूएन की तरफ से यह सम्मान मिलना काफी खास है. बिना किसी उम्मीद के अपने देश के लोगों के लिए मुझसे जितना थोड़ा बन पाया, वो मैंने करने की नम्र कोशिश की है”. सोनू सूद ने आगे कहा कि “मैं यूनाइटेड नेशन्स डेवलेपमेंट प्रोग्राम और उनके कार्यक्रमों को पूरी तरह से सपॉर्ट करता हूँ. धरती और लोगों को यूएन द्वारा 2030 के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्यों से काफी फायदा होगा.”

 

फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने वाले सोनू सूद हैं असल माइनो में सुपरस्टार

हमने देखा है ज्यादातर फिल्मों में सोनू सूद विलेन के किरदार में नज़र आते हैं. सोनू हिंदी फिल्मों के अलावा साउथ के फिल्मों में भी नज़र आते हैं. सोनू सूद का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ है. इनके घर का कोई भी सदस्य फ़िल्मी दुनिया से तालुकात नहीं रखता था. लेकिन अपने सपनों को सोनू ने अपनी मेहनत और लग्न से इतनी ऊँची मुकाम हासिल की. सोनू ने फ़िल्मी दुनिया में कदम फिल्म “शहीदे-ए-आजम” से की थी. इसके अलावा वो तमिल, तेलगु, मलयालम जैसे भाषाओं की फिल्मों में भी काम कर चुके हैं.

सोनू सूद के लिए लोग कर रहे हैं भारत रत्न की मांग

देश में सम्पूर्ण लॉकडाउन के दौरान सोनू सूद ने जो फैसला लिया और लोगों की सेवा में खुद को समर्पित कर दिया बिना स्वार्थ के ऐसा केवल एक सच्चा और अच्छा मनुष्य ही कर सकता है. पैसों की बिना परवाह किये फसें लोगों को घर तक पहुंचना, उनका खर्चा उठाना, एक ऐसा कार्य जिसमें जान का भी खतरा हो ऐसी परिस्थिति में आगे आकर लोगों की मदद की है. आज करोड़ो लोगों की दिल की दुआ सोनू सूद को मिल रही है. इस काम की हर कोई प्रशंसा कर रहा है और करे भी क्यों ना? लोग इनकी महानता के लिए उन्हें भारत रत्न देने की मांग कर रहे हैं.