Upsc

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में रहने वालीं ऐमन जमाल युवाओं खास तौर पर लड़कियों के लिए एक रोल मॉडल बन गई हैं और उनकी इस काबिलियत की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी काफी तारीफ की है. दरअसल ऐमन को UPSC एग्जाम 2019 में आईपीएस रैंक मिली थी. उनकी इस सफलता पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐमन से मुलाकात करते हुए खास तौर पर बधाई दी थी.

इतना ही नहीं, उन्होंने ने तो ऐमन को रोल मॉडल तक मान लिया था. ऐसा माना जाता है कि यूपी के सीएम जब ऐमन से पहली बार मिले थे और उनकी इस सफलता के पीछे की छिपी मेहनत का जाना था तो वह भी उनकी तारीफ किए बिना ख़ुद को नहीं रोक पाए थे. तो आइए इसी सिलसिले में इस आर्टिकल को आगे बढ़ाते हुए UPSC पास करने वाली ऐमन जमाल की पूरी कहानी जानते हैं..

कौन हैं ऐमन जमाल

Online पढ़कर पहले ही प्रयास में Upsc परीक्षा पास करने वाली इस लड़की को सीएम योगी ने बताया रोल मॉडल

आईपीएस ऐमन जमाल गोरखपुर की रहने वाली हैं इनके पिता पेशे से बिजनेसमैन हैं. ऐमन जमाल ने दूसरे बच्चों की तरह ही पास के स्कूल से बारहवीं तक काॅमन इंटर गर्ल्स कॉलेज से पढ़ाई पूरी की है. इनकी माँ प्राइमरी स्कूल में टिचर हैं. ऐमन जमाल बताती हैं कि उन्होंने सेंट एंड्रयूज कॉलेज से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की है इसके बाद साल 2016 में उन्होंने अन्नामलाई विश्वविद्यालय से डिस्टेंस से मानव संसाधन(HUMAN RESOURCES) में डिप्लोमा किया हुआ है।

पहले प्रयास में UPSC पास

Online पढ़कर पहले ही प्रयास में Upsc परीक्षा पास करने वाली इस लड़की को सीएम योगी ने बताया रोल मॉडल

ऐमन बताती हैं साल 2018 में उनका सिलेक्शन ऑर्डिनेंस क्लोदिंग फैक्ट्री शाहजहांपुर में सहायक श्रम आयुक्त (Assistant Labour Commissioner) के पद पर हो गया था और उस नौकरी के दौरान ही उनका सिलेक्शन BPSC (Bihar Public Service Commission) के पद पर भी हो गया था लेकिन उन्होंने यह नौकरी ज्वाइन नहीं की क्योंकि ऐमन IPS (Indian Public Service) में जाना चाहती थी. इसके लिए उन्होंने दिल्ली में स्थित रेजिडेंशियल कोचिंग में एडमिशन भी लिया और साल 2019 में उन्होंने UPSC (Union Public Service Commission) की परीक्षा दी जिसमें उन्हें 499 वीं रैंक प्राप्त हुई.

ऐमन UPSC पार करने में ऑनलाइन पढ़ाई का बहुत अहम रोल मानती हैं. उनका कहना है कि आज के दौर में इंटरनेट से पढ़ाई करने पर काफी बेनिफिट मिलता है, क्योंकि इस पर आफको पढ़ाई का हर अच्छा कंटेंट मिल जाता है, बस ज़रूरत है सही से तलाशने की और इंटरनेट के जरिए हम बेहतर तरीके से शिक्षा के साथ कम समय में कामयाबी हासिल कर सकते हैं साथ ही इंटरनेट के जरिए पढ़ाई का ख़र्च भी बेहद कम आता है।

सीएम योगी ने दी बधाई

Online पढ़कर पहले ही प्रयास में Upsc परीक्षा पास करने वाली इस लड़की को सीएम योगी ने बताया रोल मॉडल

ऐमन जमाल ने UPSC को पार करने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मुलाकात भी की थी. जिसमें उन्होनें सीएम सहाब को अपनी सफलता की यहीं पूरा कहानी बताई और इसे सुनने के बाद पहले ऐमन को बधाई दी और इसके बाद उन्होंने कहा कि ऐमन जमाल मुस्लिम महिलाओं के लिए आज रोल मॉडल बनकर उभरी हैं.