तेजी से बर्न करना चाहते है बॉडी फैट, करे 5 कार्डियो वर्कआउट
/

तेजी से बर्न करना चाहते है बॉडी फैट, तो करे ये 5 कार्डियो वर्कआउट

तेजी से बर्न करना चाहते है बॉडी फैट, तो करे ये 5 कार्डियो वर्कआउट
तेजी से बर्न करना चाहते है बॉडी फैट, तो करे ये 5 कार्डियो वर्कआउट

आज के बिजी लाइफस्टाइल के चलते मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं। कुछ लोग हेल्दी डाइट लेने के साथ ही नियमित एक्सरसाइज करते हैं, जबकि कुछ लोग तेजी से वजन घटाने के लिए कार्डियो वर्कआउट करते हैं। जब कार्डियो की बात आती है, तो हर कोई यह जरूर जानना चाहता है कि बॉडी फैट बर्न करने के लिए कौन सा कार्डियो बेहतर है। दरअसल, कार्डियो करते समय इंटेंसिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कार्डियो की इंटेंसिटी जितनी अधिक होगी, आपकी कैलोरी उतनी ही तेजी से बर्न होगी। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कुछ हाईइंटेंसिटी कार्डियो वर्कआउट के बारे में।

तेजी से बर्न करना चाहते है बॉडी फैट, तो करे ये 5 कार्डियो वर्कआउट

दौड़ना

हर रोज मध्यम गति से दौड़ना फैट और कैलोरी बर्न करने का सबसे आसान तरीका है। वजन कम करने के लिए आपको लंबी दूरी तक दौड़ने की जरूरत होगी। अगर आप ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं, तो पहले से ही एक निश्चित समय और दूरी सेट कर लें। इससे आपका एक्स्ट्रा बॉडी फैट बहुत तेजी से घटेगा।

तैरना

तैराकी पूरे शरीर का वर्कआउट है। एक मिनट तक तेजी से स्विमिंग करने से 14 कैलोरी बर्न होती है। अगर आप तैराकी में अच्छे हैं, तो तेजी से वजन घटाने के लिए इंटरवल स्विमिंग करें। इसमें अधिक गुरुत्वाकर्षण बल लगता है जिसके कारण मांसपेशियों को एक्स्ट्रा वर्क करना पड़ता है।

साइकिल चलाना

साइकिल चलाने से लगभग 1,150 कैलोरी प्रति घंटे बर्न होती है। तेजी से वजन घटाने के लिए इंटरवल या स्टेशनरी बाइक एक बेहतर विकल्प है। यहां तक कि मॉडरेट गति से चलाने पर भी एक घंटे में 675 कैलोरी बर्न हो सकती है। कुछ मिनटों तक हाई इंटेंसिटी में साइकिल चलाएं,फिर कुछ मिनट तक धीमी गति से। इससे आपका बॉडी फैट तेजी से कम होगा।

रस्सी कूदना

रस्सी कूदने से पैर के साथ ही कंधे भी मजबूत होते हैं और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। वजन घटाने के लिए रस्सी कूदते समय स्पीड का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। एक मिनट में जितना संभव हो, उतनी तेजी से रस्सी कूदें और फिर 20-30 सेकेंड आराम करें। यह सबसे आसान कार्डियो वर्कआउट है और इसे कहीं भी किसी भी समय किया जा सकता है।

सीढ़ी चढ़ना

दरअसल, सीढ़ी चढ़ते समय मांसपेशियों का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इससे पैर मजबूत होते हैं और शरीर पर जमा फैट घटता है। कम समय में वजन घटाने के लिए हर दिन 10 से 15 बार सीढ़ियां चढ़नी चाहिए। फैट बर्न करने में मदद करता है।