शरीर में महसूस हो रही है कमजोरी? खाना शुरू करें ये 5 चीजें
/

शरीर में महसूस हो रही है कमजोरी? तुरंत खाना शुरू करें ये 5 चीजें

beautiful woman with healthy food and water

हमारे शरीर को कमजोरी में ज्यादा से ज्यादा अगर किसी चीज की आवश्यकता होती है, तो वह है एनर्जी. और इसका सबसे महत्वपूर्ण कारक है भोजन, कई बार हम ऐसा भोजन करते हैं. जिसके कारण हमारे शरीर को आवश्यक तत्व कैलोरी आयरन विटामिन जैसी उपयुक्त चीज नहीं मिल पाती, जिसके कारण हमारा शरीर कमजोर हो जाता है.

हमारे जीवन में शरीर को पोषक तत्व देने वाली डाइट का शामिल ना करना भी इसका सबसे बड़ा कारण है. आजकल बढ़ती बीमारियां फूड प्वाइजनिंग और तंग लाइफस्टाइल के चलते बच्चे और बड़े दोनों में ही कमजोरी के लक्षण दिखाई देते हैं. इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसको आप अपने रोजमर्रा की डाइट में शामिल करके स्वस्थ रह सकते हैं.

दूध केला

केला और दूध को साथ में लेने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल व फाइबर मिलते हैं. जो पोषण हमें इस डाइट से मिलता है उससे शरीर को तीन-चार दिन के लिए ऊर्जा मिल जाती है. कई लोग अपने शरीर को स्वस्थ तथा फिट रखने के लिए केला और दूध का नियमित सेवन करते हैं, इसके लिए आप रोजाना सुबह शाम दो से तीन केला और एक ग्लास दूध ले सकते हैं.

चने की दाल

चने की दाल आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है तथा हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करती है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड शरीर की कोशिकाओं को मजबूत करने में सहायक है. चने की दाल जिंक कैल्शियम प्रोटीन आदि से भरपूर होने के कारण आपको आवश्यक पर जरूरी ऊर्जा देती है इसके अलावा यह पेट की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है. इसीलिए रात को कटोरी में चने की दाल को कच्चे दूध में भिगोकर रख दें और सुबह मिश्री और किशमिश के साथ मिलाकर खाएं.

पालक का जूस

पालक में विटामिन ए , सी,ई, के और बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम फास्फोरस और, आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं. इसीलिए पालक का जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और इसमें कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज एक गिलास पालक का जूस पिए.

आंवला

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक आंवले में दो संतरे के बराबर विटामिन सी मौजूद रहती है. इसके अलावा पॉलीफेनॉल, आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में मिलते हैं. रोज रात में आंवले के पाउडर में मिश्री मिलाकर एक चम्मच सेवन करने से शरीर की हड्डियां मजबूत वह स्वस्थ होते हैं.

शहद और हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को कई रोगों का एकमात्र रामबाण दवा माना गया है हल्दी रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. हल्दी में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, खनिज, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट,विटामिन ए बी सी के स्रोत तथा कैलोरी भी पाई जाती है. हल्दी व शहद मिलाकर खाने से शरीर में अभूतपूर्व ऊर्जा मिलती है.