बेसन से बेहतर नहीं है कोई क्रीम, दूर होंगी ये 4 परेशानियां
/

बेसन से बेहतर नहीं है कोई क्रीम, ऐसे लगाएं तो दूर होंगी ये 4 परेशानियां

बेसन एक ऐसी चीज है, जो लगभग सभी घरों की रसोई में मौजूद होता है। चने को पीसकर तैयार किए गये बेसन का प्रयोग कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है। इसके अलावा बेसन आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। बेसन का उपयोग त्वचा को निखारने में काफी पुराने समय से किया जा रहा है।

आपकी त्वचा सांवली हो या गोरी हर कोई चेहरे पर बेसन लगाने की सलाह देता है। आपकी त्वचा पर निखार लाने के अलावा बेसन त्वचा संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है। तो आज हम आपको स्किन के लिए बेसन के फायदे बताने वाले हैं।

चेहरे पर निखार लाने के लिए:

बेसन का प्रयोग चेहरे पर चमक लाने और त्वचा को टोन करने के लिए किया जाता है। बेसन में कच्चा दूध या दही मिलाकर रोजाना इस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम और चमकदार हो जाती है।

दही-बेसन या कच्चे दूध और बेसन का फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन पर निखार आता है और बढ़ती हुई उम्र के साथ होने वाले त्वचा संबंधी विकार भी दूर हो जाते हैं। आप बेसन व कच्चे दूध के फेसपैक को चेहरे के अलावा पूरे शरीर पर भी लगा सकती हैं, इससे आपके शरीर में निखार आ जायेगा।

ड्राई स्किन के लिए

बेसन को दूध की मलाई के साथ मिलाकर लगाने पर यह त्वचा को मॉश्चराइज करता है। जिससे त्वचा की नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन की समस्या ख़त्म हो जाती है। इस फेस मास्क का प्रयोग करने से आपकी त्वचा अधिक गोरी और चमकदार दिखती है। दूसरी तरह से आप इसे कुछ इस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसके लिए आपको बस एक बड़ा चम्मच बेसन चाहिए और इसे दही और शहद के साथ मिलाएं। जब पेस्‍ट स्‍मूथ हो जाए तब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

​ऑयली स्‍किन के लिए

आपकी स्‍किन से निकलने वाले तेल को अवशोषित करने के लिए बेसन सबसे बेहतर उपाय है। आप बेसन को गुलाबजल के साथ मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं। फिर इस पेस्‍ट में एक चम्मच टमाटर का गूदा मिलाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। गुलाबजल स्‍किन को हाइड्रेट करता है, जबकि अतिरिक्त तेल से निपटने के लिए बेसन काम करता है।

​हेयर रिमूवल पैक

बेसन का उपयोग चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप अंडे की सफेदी, चीनी और कॉर्न स्टार्च मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। अपने चेहरे को साफ करके उस पर यह पेस्‍ट लगाएं। जब ये हल्‍का सूखना शुरू हो  जाए, तब इसपर थोड़ा सा पानी लगाएं और चेहरे को मलना शुरू करें। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। रिजल्ट के लिए इसे नियमित रूप से करने की जरूरत है।

त्वचा के लिए स्क्रब के रूप में

बेसन को सबसे सर्वोत्तम स्क्रब माना जाता है। बेसन में थोड़ा सा  चावल का आटा, आलमंड आयल, हल्दी और दही मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। यह चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए सबसे बढ़िया स्क्रब माना जाता है, इसे बनाना भी काफी आसान है। यदि इसमें तिल का तेल मिलाकर मसाज करें, तो इसका प्रभाव अधिक दिखेगा।

मुंहासे दूर करने में

बेसन को चन्दन के पाउडर के साथ  मिलाकर लगाया जाए तो चेहरे के कील-मुंहासे बहुत तेजी से समाप्त हो जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे के गहरे दाग और धब्बे हैं, तो आप बेसन और चंदन के पेस्ट में नींबू की कुछ बूंदे भी डालकर चेहरे पर लगा सकती हैं।

तुरंत गोरापन पाने के लिए

आप 1 चम्मच संतरे के छिलके  और आधा चम्मच मलाई के साथ 4 चम्मच बेसन मिलाएं। इस मास्क को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं। यह उपाय डार्क आर्म्स और गर्दन के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है। बेहतर परिणाम के लिए आप सप्ताह में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

​एक्‍ने दूर करने के लिए

औषधीय गुणों की मदद से आप एक्‍ने से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इससे कील-मुंहासे भी दूर किए जा सकते हैं। इसके लिए आप कुछ साफ नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं। अब इसमें बेसन और एलोवेरा मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और इसे 15 मिनट तक सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसे सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं।