दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपचार, तुरंत फायदा
/

दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपचार, तुरंत होगा फायदा

दांतों में सड़न और गंदगी इकट्ठा होने की वजह से दांतों में दर्द होता है. कई बार जब गर्म या ठंडी चीजों का सेवन करते हैं ,तो दांतों में दर्द और झनझनाहट होने लगती है. दांतो के दर्द से निजात पाने के लिए हम आज कुछ घरेलू उपचार के बारे में जानते हैं, जिससे हमारे दांतों का दर्द बहुत ही आसानी से गायब हो जाता है.

इन कारणों से होते हैं दांतों में दर्द

हमारे दांतो में सरल और गंदगी कट्ठा होने की वजह से या दांत अच्छे से सफाई ना करने की वजह से भी सनसनाहट होने लगती है. कई बार जब हम गर्म पानी या ठंडी चीजों का सेवन करते हैं, तो दांतों में दर्द या झनझनाहट होने लगता है. इसीलिए हमें दांतो की सफाई हमेशा करते रहना चाहिए कुछ भी खाने के बाद एक बार जरूर पानी से दातों के चारों ओर गरारा या कुल्ला करना चाहिए, जिससे हमारे दातों में चिपके हुए पदार्थ से बदबू ना उत्पन्न हो.

दांत दर्द के क्या है घरेलू उपाय

अदरक

सालों से अदरक का औषधि के रूप में प्रयोग होता है. अदरक दांतों में लगे हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है, तो वही साथी यह दांत दर्द को भी खत्म कर देता है. इसके लिए आप अदरक के छोटे टुकड़े का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं. यहां तक की अगर आप पेस्ट नहीं लगा पाते हैं तो इसके अलावा आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबाकर खा सकते हैं.

लौंग

दांत दर्द को कम करने या जलन को शांत करना है, तो लौंग में यूगेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो प्राकृतिक अंशिका एंटीसेप्टिक का काम करता है. लौंग के तेल की कुछ बूंदे रुई के छोटे फाहे में डाल दें और फिर उसे दर्द वाले दांत पर लगाएं इससे बहुत ही जल्द आराम मिलता है.

अजवाइन

अजवाइन के इस्तेमाल से दांत दर्द से आसानी से राहत मिलता है, इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्साइड तत्व पाए जाते हैं जो दांतो के हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए यदि हम रूई के फाहे पर कुछ बूंदें अजवाइन के तेल की लें और उसमें दो बूंद पानी मिला लें फिर उस रूई के फाहे को दांतो के दर्द वाले स्थान पर लगा ले इससे बेहद ही आराम मिलता है.

टी बैग

टी बैग सिर्फ चाय को कड़क नहीं बनाते बल्कि उनमें मौजूद तत्व दांत दर्द में भी आराम पहुंचाता है. टैनिन नामक तत्व दांत दर्द से आराम दिलाता है और सूजन को भी कम करता है इसके लिए आप टी बैग को लेकर उसे आधा कप पानी में भिगो लें फिर टी बैग को दांतो के दर्द वाले स्थान पर रख ले जिस जगह पर दर्द हो रहा है, इससे बहुत ही जल्दी आराम मिलता है.

जैतून

जैतून का तेल जैतून में फेनोलिक कंपाउंड पाया जाता है जो इसे एंटी इन्फ्लेमेटरी बनाता है दांत दर्द में इसका इस्तेमाल दर्द को कम करता है इसके लिए आप रुई के फाहे में कुछ बूंदे जैतून के तेल की डाल ले फिर उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं यदि आपको इन घरेलू उपचार से लाभ ना प्राप्त हो तो तुरंत आपको अपने नजदीकी डेंटिस्ट को दिखाकर आराम पा सकते हैं.