ग्रीन टी पीने के हैं अनेक फायदे, अगर खाली पेट पीते हैं तो...
/

ग्रीन टी पीने के हैं अनेक फायदे, अगर खाली पेट पीते हैं तो…..

आजकल ग्रीन टी लोकप्रिय पेय पदार्थ बनता जा रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि लोग इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जागरुक हो गए हैं. ऐसे लोग जो मोटापा कम करना चाहते हैं, पेट पर जमे हुए फैट को कम करना चाहते हैं. अच्छी  पाचन की प्रतिक्रिया में सुधार लाना चाहते हैं. ऊर्जावान और स्वस्थ बने रहना चाहते हैं. वह सभी ग्रीन टी का सेवन करते हैं, लेकिन दोस्तों इसका अर्थ यह नहीं कि हम एक के बाद दूसरा कप ग्रीन टी का पीते रहें यह गलती है जो हम से अधिकतर लोग करते हैं.

क्यों पीते हैं ग्रीन टी लोग

 

अधिकतर लोग चाय से ही अपने दिन की शुरुआत करते हैं. और अगर चाय के सबसे सेहतमंद विकल्प की बात की जाए तो इसमें सबसे पहले ग्रीन टी का नाम आता है. ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और फायदेमंद पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं. ग्रीन टी के सेवन से कई तरह के खतरनाक रोगों जैसे कि कैंसर आदि से सुरक्षा मिलती है. ब्लीडिंग को रोकने और घाव को भरने के लिए चीनी एवं भारतीय औषधियों में ग्रीनटी का इस्तेमाल किया जाता था.

यह पाचन, मानसिक और दिल की सेहत में सुधार लाती है इससे शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखा जा सकता है. वजन कम करने में ग्रीन टी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. लीवर से संबंधित विकारों टाइप टू डायबिटीज और अल्जाइमर रोगों पर भी ग्रीन टी का सकारात्मक असर पड़ता है.

अध्ययनों की माने तो ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं, जो कैंसरकारी कोशिकाओं को नष्ट करने एवं उन्हें बहाने से रोकने में मदद करते हैं.

ग्रीन टी खाली पेट पीना चाहिए या नहीं

खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए हर किसी को खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. यह आपके पेट में अल्सर का कारण बन सकती है. अगर आप खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं तो आप गैस बनने की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं. इससे आपको अनिद्रा सीने में जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

ग्रीन टी कब और कैसे पिए

कई लोगों को यह पता ही नहीं होता कि ग्रीन टी पीने का सही तरीका क्या है. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीन टी को कभी उबाला नहीं जाता बस इसे गर्म पानी में डाला जाता है. अगर आप ग्रीन टी की पत्तियां इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन्हें गर्म पानी में डालकर करीब 2 से 3 मिनट के लिए रखते हैं. इसके बाद इसे छानकर इसका सेवन कर सकते हैं अगर आप टी बैग की इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक कप में गर्म पानी टी बैग डाल दें. इसके बाद चार से 5 मिनट रहने के बाद टी बैग निकाल ले.