घर में छिपे हुए मसालों से जानिए वजन घटाने में रहस्मयी उपाय
/

मोटापे से है परेशान, घर में रखे इन चीजों से घटाए वजन

वजन घटाने के लिए सभी प्रयास करते हैं. बहुत कम ही लोग होते हैं जिन्हें मोटापा कम करने में मेहनत में सफलता मिलती है दरअसल मोटापा कम कर पाना या वजन घटाना जितना डाइट प्लान और एक्सरसाइज पर निर्भर करता है उतना ही एक वैज्ञानिक और सही तरीके से प्लान की गई प्रक्रिया पर भी निर्भर करता है. कई लोग जिम जाते हैं योग करते हैं और बेहतर डाइट भी करते हैं लेकिन वजन इतनी आसानी से कम नहीं होता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे अपने मोटापा को कैसे आपके घरों में रखे हुए कुछ सामानों से जिसे आप अपने अंदर खुद मोटापे से बदलता हुआ महसूस करेंगे.

हल्दी

हल्दी वाला दूध आजकल हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सलाह मुख्य रूप से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दी जा रही हैं लेकिन हल्दी मिला हुआ यह दूध नियमित रूप से पीने पर आपके बढ़ते मोटापा को काम करने में बहुत ही फायदेमन्द है.

दालचीनी

दालचीनी का पेड़ हमेशा हरा भरा था छोटी झाड़ी जैसा होता है. उसके तने की छाल सुखाई जाती है उनका आकार कवेलू जैसा गोलाकार का झाड़ी व लाइन तथा भूरे लाल रंग का होता है. दालचीनी के पेड़ से हमेशा सुगंध आती है इसका उपयोग मसालों और दवा के तौर पर किया था इसका तेल भी निकाला जा सकता है दालचीनी के पेड़ पत्तों का उपयोग खाने में मसालों की तरह किया जाता है इन्हें तेजपत्ता भी कहा जाता है दरअसल दालचीनी हमारे मोटापा घटाने के लिए बारीक पिसी हुई दाल चीनी में शहद मिलाकर खाएं हर रोज एक चम्मच स्पष्ट का सेवन करने से कुछ ही दिनों में अंतर दिखने लगेगा.

अजवाइन

अजवाइन खाने से बहुत से फायदे मिलते हैं अगर मोटापा से परेशान हैं तो रात में गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन खाकर सोए इससे कुछ ही दिनों में आप वजन में अपने बहुत ही ज्यादा अंतर पाएंगे.

जीरा

जीरा में मौजूद फाइटोस्टेरॉल्स कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में बहुत ही मदद मिलता है. इसीलिए अगर हम अपने बढ़ते हुए मोटापा से बहुत ही परेशान हैं तो दही के साथ पिसा हुआ जीरा खाते हैं तो हमारे वजन में बहुत ही लाभ प्राप्त होता है हमारे बढ़ते हुए वजन को दही में जीरे को डालकर खाने से बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

इलायची

इलायची का सेवन हमारे डाइजेशन सिस्टम को मजबूत रखता है इसके साथ ही यह मोटापा कम करने में भी सहायक होता है दिन में 5-6 बार अगर आप इलायची का सेवन करते हैं तो यकीन मानिए आप बहुत ही फिट है. हरी इलायची का सेवन दिन में चार से पांच बार जरूर करें.