आज का राशिफल : कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम
/

आज का राशिफल : इन 5 राशियों के लिए अच्छा है आज का दिन, कन्या राशि वाले भूलकर भी न करें ये काम

पंडित नरेंद्र दीक्षित
पंडित नरेंद्र दीक्षित

आज हम पंचांग गणना पर आधारित आपका आज का राशिफल बताने जा रहे हैं, जो पूरी तरह से गणना पर आधारित है, जिसे प्रसिद्ध ज्योतिषी डॉक्टर नरेंद्र दीक्षित जी ने की है.

मेष

मेष
मेष राशि

दोस्त बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और आज यह बात आपको समझ में आएगी। आपके किसी काम में दोस्त बहुत मददगार रहेंगे। आप के खर्चे एकाएक बढ़ेंगे, जिन पर ध्यान देना बहुत जरूरी होगा। सेहत में भी उतार-चढ़ाव हो सकता है, कुछ लोग बाहर जाने की खबर सुनकर खुश हो सकते हैं। शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन में आज का दिन खुशियां खोलेगा और आपका जीवन साथी बहुत प्यार भरी बातें करेगा। बिजनेस के लिए आज कुछ नया सोचने का समय होगा। आपको लाभ भी होगा, यदि आप प्रेम जीवन बिता रहे हैं, तो आज आप अपने प्रिय के लिए कोई बढ़िया सा गिफ्ट लेकर आ सकते हैं।

वृष

वृष राशि
वृष राशि

परिवार की जिम्मेदारियां निभाने का वक्त आ गया है। आपको इसमें खुशी भी मिलेगी और आत्मिक अनुभूति भी परिवार से आपको मिलेगी। इनकम को लेकर आज आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि अच्छा लाभ हो सकता है। आप किसी महत्वपूर्ण यात्रा पर जा सकते हैं, जिसके नतीजे आपके हाथ में होंगे। प्रेम जीवन बिता रहे लोग रिश्ते में बढ़ती हुई गलतफहमी और विरोधाभास से दुखी हो सकते हैं, जबकि शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन किसी गलतफहमी का शिकार हो सकता है। आपको अपने जीवनसाथी से उस गलतफहमी को दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

मिथुन

मिथुन राशि
मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोग आज अपनी चंचलता के लिए जाने जाएंगे। आप काफी हंसी मजाक के मूड में होंगे और अपने चारों तरफ से लोगों को खुश रखने की कोशिश करेंगे। परिवार का माहौल टेंशन से भरा हो सकता है, इसलिए आपको अपने हल्के अंदाज से सब को खुश रखने की कोशिश करनी होगी। आपके काम को लेकर स्थितियां आज बहुत कुछ अच्छा दिखा रही हैं, इसलिए इस समय का पूरा फायदा उठाएं। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आज का दिन बहुत ही खुशनुमा होगा और अपने जीवन साथी के साथ आपके संबंधों में घनिष्ठता आएगी और संतान से प्रेम जताएंगे। यदि आप प्रेम जीवन बिता रहे हैं, तो आज अपने प्रिय से घंटो बातें करेंगे और कोई बिजनेस डील भी उनसे शेयर कर सकते हैं।

कर्क

कर्क राशि
कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों का दिन आज खर्चों का हिसाब करने में बीतेगा। आपके मन में लंबे समय से कोई समस्या चली आ रही है, जिससे आपका मानसिक तनाव बढ़ा हुआ है। इस बात को अपने घर वालों से जाहिर करें, जिससे आपको इस समस्या से मुक्ति मिलेगी। काम को लेकर स्थिति अच्छी हैं। आपका भाग्य भी साथ देगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आज आप काफी गंभीर मुद्रा में रहेंगे और अपने चारों ओर चल रही बातों पर आपका पूरा ध्यान होगा। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आज का दिन आपको उनका इंतजार करना पड़ेगा, संभव है कि उनसे बात आज ना हो पाए।

सिंह

सिंह राशि
सिंह राशि

आज का दिन कई मायनों में आपके लिए बढ़िया दिन साबित होगा। आपकी इनकम में अच्छी वृद्धि देखने को मिलेगी, जिससे आपका हौसला भी बढ़ेगा और आपके रुके हुए काम भी आगे बढ़ेंगे। नौकरी के मामले में आप आज मुकद्दर का सिकंदर बनेंगे और अपने भाग्य के बलबूते कुछ नया करने की सोच सकते हैं, लेकिन अभी सावधानी रखें। कुछ नया काम हाथ में ना लें। यदि आप बिजनेस करते हैं, तो दिन आपके हाथ में रहेगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आज का दिन आपका जीवन साथी आप से काफी खुश होगा और आप अपनी संतान की ओर से भी निश्चिंतता महसूस करेंगे। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आज का दिन दिल की बात कहने के लिए बहुत अच्छा रहेगा। उनके मन में भी आपके लिए भावनाएं हैं।

कन्या

कन्या राशि
कन्या राशि

आज आप केवल और केवल अपने काम पर ध्यान देंगे, जिससे परिवार वाले कुछ नाराज हो सकते हैं, लेकिन काम में इतना ना लगे कि सेहत बिगड़ जाए। ज्यादा थकान और कमजोरी से शारीरिक तौर पर परेशानी आ सकती है। शादीशुदा लोगों को अपने गृहस्थ जीवन को संभाल कर रखना चाहिए क्योंकि आज का दिन आप के बीच झगड़ा करा सकता है। झगड़े का कारण आपके ससुराल वाले हो सकते हैं। प्रेम जीवन बिता रहे लोग रिश्ते में सच्चाई को महत्व देंगे और अपने जीवन की कोई पुरानी बात उन्हें बता सकते हैं।

तुला

आज आप काफी मजाकिया अंदाज में होंगे और अपने चारों तरफ के माहौल को बहुत हल्का बना लेंगे, जिससे आज का दिन आप को बड़ा अच्छा महसूस होगा, लेकिन मानसिक रूप से कुछ ऐसी बातें आपके दिमाग में चलती रहेंगी, जो आपका काफी समय और ऊर्जा नष्ट करेगे, इसलिए अपने काम पर ध्यान जरूर दें क्योंकि उसको लेकर आपको चिंतित होना जरूरी है। आपकी इनकम आज अच्छी होगी। कुछ ऐसे काम होंगे, जो अपने आप आपकी इनकम को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

शादीशुदा लोगों के गृहस्थ जीवन को देखें, तो आज थोड़ी सावधानी रखें। आपका जीवन साथी बीमार हो जा सकता है और उनके गुस्से का पारावान थोड़ा सा बढ़ सकता है। यदि आप प्रेम जीवन बिता रहे हैं, तो आज का दिन आपके लिए है, जितना खूबसूरती से आप इसे बिता सकते हैं, आज बिता पाएंगे।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि

मन में कुछ शंकाओं के साथ आज थोड़ा सा परेशान रहेंगे। आज अपने अंदर झांकने का मौका मिलेगा। आपने क्या, अच्छा किया, क्या बुरा किया, क्या खोया क्या पाया यह सब जानकर आध्यात्मिक अंदाज में खुद को परिपक्व बनाएगे। शादीशुदा जीवन को लेकर आपकी जो धारणाएं हैं। आज वह बदलेंगी और आप अपने जीवनसाथी से काफी निकटता महसूस करेंगे। आप समझेंगे कि दांपत्य जीवन वास्तव में एक महत्वपूर्ण भाग है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को आज अपने प्रिय का गुस्सा झेलना पड़ेगा, इसलिए सावधानी रखना जरूरी है। काम को लेकर स्थितियां अच्छी होंगी, बस मन को भटकने ना दें।

धनु

धनु राशि
धनु राशि

आज आप आंतरिक शक्ति से मजबूत होंगे, लोगों को शिक्षा देना और अच्छी सलाह देना आज यह काम आप बहुत करेंगे। अपने जीवन साथी को भी उपदेश देने में आप पीछे नहीं हटेंगे। हालांकि इससे आपके रिश्ते में प्रेम ही बढ़ेगा और जीवन साथी को आपकी बातों को बड़े ध्यान से सुनेएगे। यदि आप प्रेम जीवन बिता रहे हैं, तो आज का दिन आपको अपने घर वालों से प्रिया को मिलवाने के लिए बहुत अच्छा रहेगा। कोशिश करें कि ऐसा दोपहर तक कर लें। यदि आज आपके काम पर ध्यान दिया जाए, तो यह मान कर चलिए कि आज आप बहुत अच्छा परफॉर्म करेंगे और आपके काम की तारीफ भी होगी। आपकी सेहत भी बढ़िया रहेगी।

मकर

मकर राशि
मकर राशि

आज के दिन आप अपने खर्चों पर ध्यान देंगे और अपने विरोधियों से छुटकारा कैसे पाया जाए, इस पर आपका समय खर्च होगा। काम को लेकर स्थितियां आपके हाथ में नजर आएंगी और आपकी बुद्धि आपको कुछ अच्छे मौके आज प्रदान करेगी, जिससे आपका काम बढ़िया होगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आज का दिन किसी कशमकश में बीतेगा। जीवनसाथी से विचारों में मतभेद हो सकता है। यदि आप प्रेम जीवन बिता रहे हैं, तो आज का दिन आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा और आपको अपने प्रिय के साथ अपनी सभी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका मिलेगा।

कुंभ

कुंभ राशि
कुंभ राशि

आज के दिन आप उदास तो नहीं होंगे, लेकिन अपने मन में चल रहे द्वंद को अपने दोस्तों के सामने व्यक्त करेंगे, जिससे मन हल्का महसूस होगा। आज इनकम पर ध्यान देंगे। इनकम को कैसे बढ़ाया जाए और आर्थिक उन्नति कैसे हो, आपका सारा फोकस आज इस पर रहेगा। इनकम में आज बढ़ोतरी भी देखी जाएगी। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आज का दिन आपका जीवन साथी आपके लिए कुछ खास कर सकता है, जिससे आपके रिश्ते में रोमांस बड़ेगा। यदि आप प्रेम जीवन बिता रहे हैं तो आज का दिन आपको अपने प्रिय के और नजदीक लेकर जाएगा और आप भावनात्मक रूप से काफी निकट आएंगे। काम को लेकर आज का दिन विरोधाभासी रहेगा। आपको अपनी काबिलियत पर भरोसा रखना चाहिए।

मीन

मीन राशि
मीन राशि

आज के दिन आप अपनी माता की सेहत को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं क्योंकि उनके बीमार पड़ने की संभावना होगी। आज आपको किसी वृद्ध और अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन मिल सकता है, जो आपके कैरियर में उन्नति के लिए मूल्यवान सिद्ध होगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आज अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह की लड़ाई से बचें और उनको अपने जीवन में स्थान दें। बिजनेस के लिहाज से आज का दिन आपको गवर्नमेंट सेक्टर में आगे बढ़ने में मददगार रहेगा। यदि आप प्रेम जीवन बिता रहे हैं, तो आपको अपने प्रिय के व्यवहार से कुछ निराशा हो सकती है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनो में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : , 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष

अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी