आईफोन खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी, अब लड़ रहा जंग
/

आईफोन खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी, अब लड़ रहा जिंदगी और मौत की जंग

अक्टूबर की शुरुआत में ही आईफोन सीरीज की घोषणा एप्पल कंपनी ने कर दी थी, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर आईफोन से जुड़े कई तरह के जोक आने लगे थे. सोशल मीडिया पर ज्यादातर इस तरह के पोस्ट देखने को मिलते थे जो आईफोन से जुड़े हुए होते थे. मीम्स में ज्यादातर आईफोन की कीमतों को लेकर मजाक बनाया जाता था. मजाक बनाते हुए लोग कहते थे कि, आईफोन खरीदने के लिए लोगों को अपनी किडनी तक देखने की जरूरत पड़ेगी . इन्हीं मजाको के बीच में अब चीन में कैसे घटना सामने आई है जिसे जानकर शायद आप हैरान रह जाए.

आईफोन खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी, अब लड़ रहा जिंदगी और मौत की जंग

आईपैड 2 और आईफोन खरीदने के लिए बेच दी किडनी

साल 2011 में चीन के अनहुई में 17 साल के एक लड़के वांग शांगुन ने आईपैड 2 और आईफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी. उस समय लड़के ने आईफोन खरीदने के लिए किडनी बेचते हुए यह बात बोली थी कि, दो गुर्दों की क्या जरूरत है एक ही बहुत है. बता दें, शांगुन ने अपनी इस किडनी को 3,273 डॉलर में बेची थी. उस समय वह आइफोन और आईपैड लेने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित था. अब लड़के की उम्र 25 साल हो चुकी है.

अवैध तरीके से करवाई सर्जरी

खबरों के मुताबिक शांगुन चीन में जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहा है. आईफोन और आईपॉड लेने के चक्कर में उसने बिना सोचे समझे ब्लैक मार्केट ऑर्गन पार्लर से बात कर ली. जिसके बाद उन्होंने लड़के को बताया कि वह अपने अंग बेचकर $3000 कमा सकता है. आर्गन पैडलर की बातों से प्रभावित होकर लड़के ने किडनी बेचने का फैसला कर लिया, और अवैध तरीके से सर्जरी करवा कर अपने शरीर की दाहिनी किडनी बेच दी.

आईफोन खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी, अब लड़ रहा जिंदगी और मौत की जंग

सर्जरी के बाद पूरे शरीर में फैल गया इन्फेक्शन

सर्जरी के कई साल बीत जाने के बाद अब पता चला कि किडनी में अनहाइजीनिक ऑपरेशन लोकेशन और पोस्ट-ऑपरेटिव केयर में लापरवाही होने से इंफेक्शन पूरे शरीर में फैल चुका है. समय के साथ-साथ यह इन्फेक्शन काफी ज्यादा बढ़ता चला गया और रोज उस को डायलिसिस करवानी पड़ी. हैरानी की बात यह है कि, शांगुन ने अपनी इस सर्जरी के बारे में परिवार में किसी को भी नहीं बताया था. घर वालों को इसकी जानकारी तब हुई जब वह महंगे गैजेट्स को लेकर घर पहुंचा. पुलिस ने इस मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. शांगुन ने अपने घर वालों को इस बात की जानकारी खुद दी है.

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य करती हूं. वैसे तो मुझे ऑनलाइन वेब पर हर बिट्स की खबर पर काम करना पसंद है, लेकिन मेरा रुझान मनोरंजन और करंट अफेयर की खबरों पर ज्यादा रहता है. इसके अलावा मुझे देश-विदेश से जुड़ी हर खबरों पर नजर रखना और जानकारी लेना पसंद है.