महात्मा गांधी के चश्मा की हुई नीलामी, रकम जानकर रह जायेंगे हैरान
/

महात्मा गांधी के चश्मे की हुई नीलामी, एक अमेरिकी ने इतने करोड़ में खरीदा

ब्रिटेन के ब्रिस्टल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे की शुक्रवार को ऑनलाइन निलामी हुई।

लंदन- ब्रिटेन के ब्रिस्टल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे की शुक्रवार को ऑनलाइन निलामी हुई। महात्मा गांधी के इस चश्मे की निलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी की ओर से हुई, जिसे एक अमेरिकी कलेक्टर ने 2 करोड़ 55 लाख रुपये में खरीदा। माना जा रहा है कि चश्मे को महात्मा गांधी ने पहना था और बाद में एक परिवार को बतौर तोहफा दे दिया था। यह चश्मा करीब 100 साल से ज्यादा पुराना और सोने की परत से बना हुआ है। माना जाता है कि इसे महात्मा गांधी ने पहना था।

दक्षिण अफ्रीका में प्रवास के दौरान दिया चश्मा

उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी के चश्मे को नीलाम करने वाली एजेंसी ने दावा किया है कि बापू ने 1900 के दशक में इस चश्मे को एक व्यक्ति को उपहार में दिया था। कहा जाता है कि महात्मा गांधी को ये चश्मा उनके चाचा ने उस वक्त दिया था जब वो दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे थे। ये 1910 से 1930 के बीच का दौर था। ये नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है।

अविश्वसनीय चीज का अविश्वसनीय दाम!

ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स के नीलामीकर्ता एंडी स्टोव ने शुक्रवार को बोली लगाने की प्रक्रिया का समापन करते हुए कहा, अविश्वसनीय चीज का अविश्वसनीय दाम! जिन्होंने बोली लगाई उन सभी का धन्यवाद। उन्होंने कहा कि इन चश्मों ने न केवल हमारे लिए नीलामी का कीर्तिमान बनाया है बल्कि यह ऐतिहासिक रूप से भी महत्वपूर्ण हैं।

विक्रेता ने कहा था कि यह चीज दिलचस्प है, लेकिन इसका कोई मूल्य नहीं है। ये अमूल्य है। स्टोव ने कहा कि मुझे लगता है, नीलामी का मूल्य देखकर उसके विक्रेता के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा होगा। यह अद्भुत नीलामी थी। ऐसी जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते हैं।

मात्र 6 मिनट में बिका चश्मा

आश्चर्य की बात ये है कि नीलामी में सिर्फ 6 मिनट में ही चश्मा बिक गया। चश्मे को खरीदने वाले शख्स की पहचान अमेरिका में कलेक्टर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है चश्मे की नीलामी से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि ये करीब 14 लाख रुपये से अधिक कीमत में बिकेगा लेकिन जैसे ही बोली लगना शुरू हुई तो चश्मे की नीलामी 2 करोड़ 55 लाख रुपये पर जाकर ठहरी।