सामने आई फाइवर वैक्सीन की कीमत, चुकाने पड़ेंगे इतने रूपये

कोरोना महामारी को लेकर वैक्सीन  का इंतजार पूरी दुनिया को है, लग रहा है ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर  ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर दी है. कंपनी ने बताया है कि वैक्सीन को लेकर क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे काफी अच्छे आए हैं. इस ट्रायल में कोरोना की वैक्सीन 90 परसेंट तक असरदार साबित हुई है. ट्रायल के नतीजे उम्मीद से काफी अच्छे आए हैं, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगर सबस कुछ ठीक ठाक रहा तो नवंबर अंत तक कंपनी को वैक्सीन बेचने की मंजूरी मिल जाएगी.

क्या है वैक्सीन की कीमत

सामने आई फाइवर वैक्सीन की कीमत, चुकाने पड़ेंगे इतने रूपये

फाइजर का दावा है कि वो 2020 में कुल 5 करोड़ वैक्‍सीन तैयार करेगी. इसके बाद अगले साल 1.3 बिलियन डोज तैयार की जाएगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी दिसंबर अंत तक डेढ़ से दो करोड़ लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन तैयार कर लेगी. आपको बता दें कि अमेरिकी सरकार ने फाइजर से 1.95 बिलियन डॉलर में 100 मिलियन डोज की डील की है यानी वैक्‍सीन की दो डोज 39 डॉलर करीब लगभग 2,900 रुपये की पड़ेगी. भारत में इसके दाम यहां कि लॉजिटिक्स और इसपर लगने वाले शुल्क पर निर्धारित होगी. हालांकि भारत में इसकी कीमत ज्यादा हो सकती है.

 

अन्य देशों को दिखाई हरी झंडी, भारत पर अभी लगी रोक

सामने आई फाइवर वैक्सीन की कीमत, चुकाने पड़ेंगे इतने रूपये

फाइजर द्वारा भारत वैक्सीन भेजने का कोई खास ऐलान नहीं किया गया है इसका कारण ये भी कि भारत में वैक्सीन को स्टोरेज की दिक्कत हो  सकती है. इस वैक्‍सीन को खास कोल्‍ड स्‍टोरेज की जरूरत पड़ती है. यह वैक्‍सीन -94 डिग्री फॉरेनहाइट से कम पर स्‍टोर होती है. भारत में वैक्सीन की कीमत 3000 रुपये से कहीं ज्यादा हो सकती है, इसलिए बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

फाइजर ने एक ओर जहां अमेरिका, जापान और अन्य देशों से करार किया है. वहीं एशिया में डिस्ट्रीब्यूशन के लिए चीन की कंपनी फोसून के साथ करार किया है. वहीं भारत ने न केवल फाइजर बल्कि किसी भी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के साथ एडवांस खरीद का कोई सौदा अबतक नहीं किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि कोरोना के टीके को भारत आने में समय लग सकता है.

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...