अमेजन प्राइम सेल ने 48 घंटे में 209 विक्रेताओं को बनाया करोड़पति
/

अमेजन की प्राइम सेल ने किया कमाल, 48 घंटे में 209 विक्रेताओं को बनाया करोड़पति

पिछले दिनों 6 अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक 2 दिन की प्राइम डे सेल हुई थी। इस सेल में करीब 4000 छोटे सेलर्स की सेल 10 लाख रुपये से अधिक रही और 209 सेलर्स ऐसे रहे, जो करोड़पति बन गए।

नई दिल्ली- पिछले दिनों 6 अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक 2 दिन की प्राइम डे सेल हुई थी। इस सेल में करीब 4000 छोटे सेलर्स की सेल 10 लाख रुपये से अधिक रही और 209 सेलर्स ऐसे रहे, जो करोड़पति बन गए। यानी इस बार की अमेजन प्राइम डे सेल इन लोगों के लिए सौगात बनकर आई। इस सेल में जमकर खरीदारी होने की एक बड़ी वजह रही कोरोना वायरस महामारी, जिसके चलते लोग बाजार से सामान नहीं खरीद पा रहे हैं।

ऐसे में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ऑनलाइन सामान मंगाया, जिसकी वजह से अमेजन की प्राइम डे सेल हिट रही। इन दो दिनों में 5900 से अधिक पिन कोड के 91,000 से भी अधिक एसएमबी, कलाकारों, बुनकरों और महिला उद्यमियों को फायदा हुआ।

4000 से अधिक विक्रेताओं ने 10 लाख रुपए से अधिक की बिक्री की

अमेजन ने बताया कि उसके प्लेटफॉर्म पर सूक्ष्‍म और मध्‍यम उद्यमों (एसएमबी) और प्राइम मेंबर्स ने प्राइम-डे पर अभी तक का सबसे ज्‍यादा फायदा उठाया। कंपनी ने बताया कि 4000 से अधिक विक्रेताओं ने 10 लाख रुपए या इससे अधिक की बिक्री की और 209 एसएमबी विक्रेता 48 घंटों के दौरान करोड़पति बन गए। कंपनी ने बयान में कहा कि एसएमबी विक्रेताओं, नए मेंबर साइन-अप्‍स और प्राइम बेनेफि‍ट्स का लाभ लेने के लिए यह अबतक के सबसे बड़े 48 घंटे थे।

भारत के 97% से ज्यादा पिन कोड से खरीदारी

इस प्राइम डे पर भारत के 97 फीसदी से ज्यादा पिन कोड्स के मेंबर्स ने विविध श्रेणियों में खरीदारी की। पिछले प्राइम डे के मुकाबले प्राइम डे 2020 के दौरान प्राइम मेंबरशिप के लिए दो गुना अधिक उपभोक्‍ताओं ने साइन-अप किया। 65 फीसदी से अधिक नए मेंबर्स टॉप 10 शहरों के बाहर से थे।

इनमें हिमाचल प्रदेश का कुल्‍लू, लद्दाख का लेह, राजस्‍थान के धोलपुर और सिरोही, ओडिशा का कोरापुट, नागालैंड का मोकोकचुंग, मेघालय का गारो हिल्‍स, कर्नाटक का गडक, तमिलनाडु का नागापटीनम और मध्‍य प्रदेश का पन्‍ना शामिल है।

48 घंटें में अमेजन ने लगभग 4500 करोड़ का सामान बेचा

इन दो दिनों की प्राइम डे सेल में सामानों की इतनी बिक्री हुई कि इसने दिवाली के दौरान की डेली सेल (रोजाना होने वाली बिक्री) को भी पीछे छोड़ दिया। माना जा रहा है इस 48 घंटें में अमेजन ने करीब 600 मिलियन डॉलर यानी लगभग 4500 करोड़ रुपये का सामान बेचा।

पहले अनुमान लगाया गया था कि ये आंकडा 400-500 मिलियन डॉलर के बीच होगा, लेकिन कोरोना के चलते लोगों के शॉपिंग पैटर्न में ऑनलाइन खरीदारी काफी बढ़ी है, जिससे अमेजन की सेल को तगड़ा बूस्ट मिला है।