अमूल

अगर आप के दिमाग में बिज़नेस का प्लान चल रहा है, तो आप अमूल के साथ बिज़नेस कर सकते हैं और एक अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

अगर आप कोई बिज़नेस करके पैसा कमाना चाह रहे हैं तो एक ऐसा बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके साथ आप मोटा कमाई कर फायदे में रहेंगे। आप डेयरी प्रोडक्ट अमूल के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस का खास बात ये है कि इसमें एक छोटे पूजी से निवेश कर के हर महीने नियमित कमाई कर सकते हैं। इस प्रोडक्ट का फ्रेंचाईजी लेकर आप हमेशा फायदे में रहेंगे। इसमें नुकसान न के बराबर है।

2 लाख से शुरू कर सकते हैं अमूल बिज़नेस

अमूल

अगर आप ये बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं, तो इस कंपनी का फ्रेंचाइजी का खर्च बहुत कम है। इसका कारोबार आप 2 लाख से 6 लाख तक कि लागत लगा कर शुरू कर सकते हैं। इसमे शुरुआती दौर से ही प्रॉफिट अच्छा कमाया जा सकता है। इसमें फायदे बहुत है फ्रेंचाइजी से आप हर महीने 5 से 8 लाख की बिक्री कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जगह पर निर्भर करता है कि हर महीने कितने की बिक्री कर पाते हैं। इसमे नुकसान की बात करें तो ना के बराबर है।

फ्रेंचाइजी लेने के लिये क्या करना होगा-

अमूल की दो तरह का फ्रेंचाइजी है। जिसमे आप को पहले में 2 लाख का निवेश करना होगा इसमे अमूल का पहला फेंचाइजी अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क की है और दूसरी अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी है। अगर आप दूसरी फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे है तो उसमें आप को 5 लाख का निवेश करना होगा। और सिक्युरिटी के तौर पर 25 से 50 हजार रुपये देने होते है। इस तरह से आप इसका फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

इस मे कमीशन कितना मिलता है

इस प्रोडक्ट पर अगर कमीशन की बात करें तो अमूल आउटलेट लेने पर कंपनी अमूल प्रोडक्‍ट्स के मिनिमम सेलिंग प्राइस यानी एमआरपी पर कमीशन देती है। जिसमे एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी और आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन मिलता है।

अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने पर रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर 50 फीसदी कमीशन मिलता है। वहीं, प्री पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी और अमूल प्रोडक्‍ट्स पर कंपनी 10 फीसदी कमीशन देती है।

जाने कितनी जगह की पड़ सकती है जरूरत

अगर आप पहले फेंचाइजी लेने की सोच रहे हैं तो उसके लिए जगह 150 वर्ग फुट की जरूरत होगी। वहीं दूसरे फेंचाइजी अमूल आइसक्रीम पार्लर की सोच रहे है तो इसमे कम से कम 300 वर्ग फुट की जरूरत होगा।जिससे आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

फ्रेंचाइजी के लिए कैसे करे अप्लाई

अगर आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करना चाह रहे है और इसकी फ्रेंचाइजी लेना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आप को अप्लाई करना होगा। आप को [email protected] पर मेल करना होगा। और अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक http://amul.com/m/amul scooping parlours पर जाकर भी ले सकते हैं।