सोने के दाम में आई तेजी, सस्ता सोना खरीदने का सही मौका
/

GOLD PRICE : सोने के दाम में आई तेजी, सस्ता सोना खरीदने का सही मौका, इतने में मिलेगा 1 तोला

सोने-चांदी की कीमतों में लगातार बदलाव हो रहा है. मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में बदलाव किए गए. बुधवार को एमसीएक्स में सोने का भाव बढ़ गया है जबकि चांदी की कीमत में हल्की गिरावट आई है. सोने की कीमत लगभग 0.08% यानी कि पूरे 41 की बढ़ोतरी की गई है. इसकी कीमत 51,810 रुपए प्रति 10 ग्राम के हिसाब से पहुंच गई. इसके अलावा अगर बात करें चांदी की कीमतों की तो उसमें भी कुछ खास बदलाव किए गए हैं. चांदी की कीमत में पहले से हल्की गिरावट आई है. 0.05 % यानी की चांदी की कीमत अब 37 रुपये से घटकर लगभग 68,930 रुपये प्रति किलो तक आ पहुंची है.

दिल्ली का सर्राफा बाजार

वहीं राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई. सोने का भाव ₹422 से बढ़कर लगभग 53,019 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ा. बात की जाए चांदी के भाव की तो यह लगभग 1, 013 रुपए से बढ़कर अब 70,743 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बढ़ा है. इसके अलावा बुधवार के दिन कई और सर्राफा बाजारों में भी सोने चांदी की कीमतों में बदलाव देखा गया.

गुजरात के अहमदाबाद में सोने की कीमत 51,915 रुपए प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बढ़ी, जबकि फ्यूचर गोल्ड की कीमत की बात की जाए तो उसकी कीमत 51,878 प्रति दस ग्राम तक पहुंची.

 

 

सभी निवेशक इस मामले में केंद्रीय बैंक की इस बैठक के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. यूएस फ्यूचर गोल्ड में भी दाम में गिरावट आई. 0.3 फीसदी गिरावट के हिसाब से इसकी कीमत लगभग 1960.50 प्रति औंस पहुंची. वहीं चांदी की कीमत में गिरावट आई है. 27.09 डॉलर प्रति औस के हिसाब से चांदी की कीमत कम हुई.

डॉलर के अलावा दूसरी करेंसी की बात की जाए, तो इंडेक्स में बढ़ोतरी हो जाने के कारण सोना काफी महंगा हो गया है. ग्लोबल मार्केटिंग में भी सोने के भाव में कमी आई है. स्पॉट गोल्ड की कीमत 0.2 फ़ीसदी से कम होकर लगभग 1,952.15 डॉलर प्रति औंस पर तक पहुंची. डॉलर के हिसाब से देखा जाए तो इसमें भी काफी वृद्धि हुई है.