सोने में आई तेजी फिर भी अपने उच्चतम स्तर से है बहुत सस्ता
/

GOLD PRICE: सोने में आई तेजी फिर भी अपने उच्चतम स्तर से है बहुत सस्ता, जानें कीमत

पिछले 1 माह से सोने की कीमतों में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। गुरुवार को भी सोने-चांदी के भाव में भारी गिरावट देखने को मिली थी लेकिन लगातार उतरते चढ़ते दाम के कारण...

नई दिल्ली- पिछले 1 माह से सोने की कीमतों में गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है। गुरुवार को भी सोने-चांदी के भाव में भारी गिरावट देखने को मिली थी लेकिन लगातार उतरते चढ़ते दाम के कारण एक दिन बाद शुक्रवार को दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में मजबूती के रुख के अनुरूप दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव शुक्रवार को 224 रुपये की तेजी के साथ 52,672 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसके बावजूद सोना अपने उच्चतम स्तर से 3454 रुपये सस्ता है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इससे पूर्व सोना 52,448 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 620 रुपये की तेजी के साथ 69,841 रुपये प्रति किग्रा हो गयी, जो पहले 69,221 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।

इस हफ्ते हुआ है सोने के दामों में इजाफा

सोने की कीमतों में इस हफ्ते इजाफा हुआ है। इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार, 14 सितंबर को एमसीएक्स पर वायदा का सोना 51,599 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला था। वहीं, इससे पिछले सत्र में यह 51,319 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इस तरह इस सोने की कीमत में इस हफ्ते 396 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है।

56126 रुपये तक पहुंची थी सोने की कीमत

पिछले माह सोना सात अगस्त को 56126 रुपये पर बंद हुआ था। आपको बता दें कि 7 अगस्त को सुबह सोना ऑलटाइम हाई रिकॉर्ड स्थापित करते हुए 56254 रुपये पर खुला था। वहीं सात अगस्त को चांदी 75013 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट से बंद हुई थी। बाजार के एक्सपर्ट के मुताबिक इस समय कीमती धातुओं को लोग खरीदने से बच रहे हैं।

अभी तक पितृ पक्ष चल रहा था। ऐसे समय में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता। इस कारण लोगों ने खरीदारी नहीं की। अब मलमास के कारण भी लोग खरीदारी नहीं कर रहे हैं। आपको बता दें कि हिन्दू धर्म में मलमास में खरीदारी वर्जित मानी जाती है। सोने की कीमतों में इस कारण भी गिरावट देखी जा रही है।