Gold Price: 4800 रुपये सस्ता हुआ सोना, ऊपर से मिल रहा है 780 रुपये का डिस्काउंट, अब मात्र इतने में मिलेगा 1 तोला

नई दिल्ली- सोने में निवेश करना हमेशा से ही एक बेहतर ऑप्शन रहा है जिन लोगों ने इस साल की शुरुआत में सोने में निवेश किया उन्होंने छह महीने के अंदर ही भारी मुनाफा कमाया है। वहीं दूसरी ओर पिछले 1 महीने से सोने के दामों में प्रति (10 ग्राम) 4 हजार से ज्यादा रुपये की गिरावट आ चुकी है। विशेषज्ञों के मुताबिक सोने में निवेश का सबसे बेहतर समय यही है। वहीं सर्राफा बाजार में सोने के डीलर्स भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए लगातार तगड़ा डिस्काउंट दे रहे हैं, क्योंकि लोगों में सोने के आभूषण खरीदने को लेकर आकर्षण कम होता जा रहा है। वहीं इसका दूसरा कारण भारत में श्राद्ध शुरू होने की वजह से सोने की खरीदारी को तगड़ा झटका लगा है। श्राद्ध के समय सोना खरीदने को अशुभ माना जाता है।

प्रति 10 ग्राम 780 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है

Gold Price: 4800 रुपये सस्ता हुआ सोना, ऊपर से मिल रहा है 780 रुपये का डिस्काउंट, अब मात्र इतने में मिलेगा 1 तोला

शुक्रवार को सर्राफा बाजार में सोना 51,445 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ, जबकि पिछले महीने सोना 56,191 के अपने ऑल टाइम हाई के स्तर पर चला गया था। ऐसे में गिरती मांग ,के चलते सोने के डीलर करीब 2200 रुपये प्रति औंस तक का डिस्काउंट दे रहे हैं। इस तरह देखा जाए तो प्रति 10 ग्राम पर करीब 780 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इस समय लोग ज्वैलरी की जगह ई- गोल्ड में ज्यादा इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। लोगो की भारत सरकार की गोल्ड बॉन्ड योजना की तरफ भी खासा आकर्षण देखा गया है।

31 फीसदी तक महंगा हुआ है सोना

सोने के बदलते दाम के बावजूद भी लोग सोने की तरफ आकर्षक हो रहे हैं और इसकी एक बड़ी वजह पिछले साल की अपेक्षा इस साल सोने के दाम में 31 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी है। यही कारण है कि इस बार भी लोग सोने में निवेश कर रह हैं। यानी सोने की कीमतें भले ही इन दिनों गिर रही हैं, लेकिन पिछले साल के मुकाबले में इसमें ग्रोथ हुई है।

5500 रुपये तक सस्ता हुआ था सोना

पिछले महीने 7 अगस्त को सोने ने वायदा बाजार में अपना उच्चतम स्तर छुआ था और प्रति 10 ग्राम की कीमत 56,200 रुपये हो गई थी। तब से लेकर अब तक यानी महीने भर में सोने की कीमतों में करीब 5500 रुपये की गिरावट आई है। यानी कि महीने भर में सोना 10 फीसदी तक गिर गया। इस समय भी सोना अपने उच्चतम स्तर से 4800 रुपये सस्ता चल रहा है। सोने में निवेश करने वालों के लिए ये सोना खरीदने का सुनहरा मौका है।

Leave a comment

Your email address will not be published.