त्यौहार में बढ़ा सोना का भाव, धनतेरस तक इतनी होगी कीमत
/

GOLD PRICE : त्यौहार में बढ़ा सोना का भाव, धनतेरस तक इतनी होगी कीमत

त्योहारों की शुरुआत नवरात्रि से प्रारंभ हो चुकी है. सोने-चांदी की दुकानों पर भी खूब रौनक देखने को मिल रही है. धनतेरस की तैयारी करने में सभी ग्राहक बहुत उत्सुक दिखाई दे रहे हैं. लॉकडाउन के कारण पिछले कुछ महीनों से बाजार बहुत धीमी गति में था, लेकिन लॉकडाउन हटने के बाद अब बाजारों में ग्राहकों की भीड़ जमी हुई है. इसी दौरान सर्राफा बाजारों में भी सोने चांदी के भाव काफी बढ़ गए हैं.

 

त्योहारों के चलते सोने चांदी की कीमतों में बढ़त

त्योहारों के सीजन में व्यापारियों को भी खूब लाभ हुआ है. दीपावली के दौरान सोने चांदी की कीमतों में बढ़ाव हो जाने के कारण बिक्री में व्यापारियों को खूब मुनाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है. दरअसल नवरात्रि की शुरुआत में ही सोने के दामों में तेजी आई है, ऐसे में धनतेरस तक मार्केट में खरीददारी बढ़ने पर सोने चांदी के व्यापार में भी तेजी से बढ़त होगी.

अगस्त के मुकाबले सस्ता हुआ सोना

दशहरे के समय तक सोने की कीमत और भी ज्यादा बढ़ सकती है. सोने का भाव 50000 से ₹51000 प्रति 10 ग्राम के आसपास हो सकता है. ऐसे त्योहारों में सोने चांदी के आभूषणों और सिक्कों की लोग ज्यादा खरीदारी करते हैं. जिस कारण पीली धातु के रेट और भी ऊपर पहुंच जाते हैं. यदि बात की जाए अगस्त में सोने के भावों की तो अगस्त के दूसरे सप्ताह के मुकाबले अब सोना लगभग ₹5000 से ज्यादा सस्ता हो चुका है.

वैश्विक बाजारों में आई भारी गिरावट

MCX में दिसंबर मर गोल्ड का वायदा भाव 147 रुपये तक 0.29 प्रतिशत घटकर अब 50,395 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ. वायदा बाजारों में शुक्रवार के दिन सोने की कीमत में 0.29 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है. इसके बाद यह 50,395 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. वैश्विक बाजारों में भी दिल्ली सराफा में भारी गिरावट पाई गई है. एचडीएफसी की जानकारी के मुताबिक, सोने की कीमत ₹32 से कम होकर अब 51,503 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बन्द हुआ.

पिछले कारोबारी सत्र में पीली धातु की कीमत 51,535 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. वहीं चांदी लगभग ₹626 नीचे गिर कर 62,410 तक आई. अंतरराष्ट्रीय मार्केट की बात की जाए तो सोने-चांदी की कीमतों में कुछ खास गिरावट नहीं आई है. धातु की कीमत 1,901 डॉलर प्रति औंस व 24.18 डॉलर प्रति औंस तक हुई. न्यूयॉर्क में सोने की कीमत 1,900.50 डालर प्रति औंस तक पहुंच गई है. जिसने सोना 0.36 प्रतिशत तक घटा.

यह भी पढ़े: पेट्रोल-डीजल के दाम आज फिर हुए सस्ते, जानिए 1 लीटर का दाम