सोना हुआ महंगा, सस्ता गोल्ड खरीदने का यही है आखिरी मौका
/

GOLD PRICE: सोना हुआ महंगा, सस्ता गोल्ड खरीदने का यही है आखिरी मौका, जाने 10 ग्राम का भाव

सोने के दामों में लगातार गिरावट के बाद मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतें 663 रुपये बढ़कर 51,367 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

नई दिल्ली- सोने के दामों में लगातार गिरावट के बाद मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतें 663 रुपये बढ़कर 51,367 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी और रुपये में गिरावट की वजह से पीली धातु के दाम में इजाफा हुआ। सोने के पिछले कारोबार में 50,704 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। मंगलवार को चांदी की कीमतों में भी इजाफा हुआ और यह सोमवार को 60,598 रुपये प्रति किलोग्राम की तुलना में आज 1,321 रुपये बढ़कर 61,919 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं।

सोना अपने उच्चतम स्तर से 6800 रुपये तक गिरा

आपको बता दें कि इससे पहले सोने की कीमत की बात करें तो यह अपने ऑल टाइम हाई से करीब 6800 रुपये तक गिर गया था। सोमवार को भी सोने का भाव 194 रुपये गिरा था। जबकि चांदी में भी करीब 800 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज मुताबिक पिछले कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को सोने का बंद भाव 50,643 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था। चांदी के भाव में भी 933 रुपये की गिरावट रही थी।

दिवाली तक सोने में 10 से 15 प्रतिशत तक आ सकता है उछाल

दिल्ली बुलियन एंड ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का मानना है कि कम एक साल तक सोना उच्चस्तर पर ही रहेगा। वह कहते हैं कि संकट के इस समय सोना निवेशकों के लिए वरदान है। दिवाली के आस-पास सोने में 10 से 15 प्रतिशत तक का उछाल आ सकता है। वहीं बाजार के एक्सपर्ट के मुताबिक इस समय कीमती धातुओं को लोग खरीदने से बच रहे हैं। इसकी वजह मलमास है। क्योंकि हिन्दू धर्म में मलमास के दौरान खरीदारी से बचना चाहिए।

इस कारण सोना के दामों में ज्यादा तेजी नहीं देखी जा रही है। बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक सोने के भाव में जब गिरावट हो तब निवेश करना बेहतर होता है। इससे आने वाले दिनों में आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं। सोने के दामों में ऊपरी स्तर से लगभग 10 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है। ऐसे में सोने में निवेश आपको अच्छा रिटर्न दिला सकता है।