Gold Price Today: दिवाली में गिरे सोने के दाम, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 तोला

सोने चादी के भाव में गिरावट जारी है. अगस्त के पहले सप्ताह में सोना 56 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के भाव तक पहुंच गया था लेकिन बाद में इसके भाव में गिरावट शुरू हो गई थी. दिवाली और धनतेरस में भी सोने के दाम में कोई ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई. अब जब दिवाली के समय सोने के दाम में बढ़ोतरी की उम्मीद थी, लेकिन सोने चांदी के दाम में इस दौरान भी उतार चढ़ाव बना रहा. त्यौहारों के समय भी सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई.

दिवाली में भी सर्राफा बाजार में चमक फीकी रही

Gold Price Today: दिवाली में गिरे सोने के दाम, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 तोला

कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक दिक्कतों ने इस बार धनतेरस और दिवाली में भी सर्राफा बाजार में चमक फीकी रही. दिवाली से पहले धनतेरस के दूसरे दिन शुक्रवार को सोना और चांदी की बिक्री में लगभग 35 प्रतिशत तक गिरावट आई. उपभोक्ताओं ने इस बार ज्यादातर खरीदारी ऑनलाइन करने में दिलचस्पी दिखाई. ज्यादातर खरीदारी हल्के आभूषणों, सिक्कों और कीमती धातुओं तक सीमित रही. इसका कारण लोगों की क्रयशक्ति में कमी आना और सोने की कीमतें अधिक होना रहा. धनतेरस पर बाजारों में लौटी रौनक, गिरते दाम से सोने की बढ़ी बिक्री, आप भी उठाएं फायदा

 खरीदारी ऑनलाइन करने में दिलचस्पी

Gold Price Today: दिवाली में गिरे सोने के दाम, अब मात्र इतने में मिल रहा 1 तोला

इस साल सोने ने सबसे ऊंचे स्तर तक गया है. यह पीली धातु विदेशों में 2085 डालर प्रति औंस और भारत में जिंस एक्सचेंज में 56,400 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गयी लेकिन वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच भाव नीचे आ गये हैं. दीवाली और धनतेरस के मौके पर त्योहारी मांग बढ़ने के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने की कीमत 241 रुपये बढ़कर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले बृहस्पतिवार को सोना 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसी तरह चांदी की कीमत भी 161 रुपये की तेजी के साथ 62,542 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. इससे पहले बृहस्पतिवार को चांदी 62,381 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...