Gold Price: सोने के दाम में आने वाला है बड़ा उछाल, जानिए वजह

पूरा देश कोरोना से पहले ही परेशान और चिंतित है। वही सोने को लेकर एक ऐसी खबर आया है कि लोगो का चिंता बढा देगी। कोरोना संक्रमण के वजह से दुनिया की वैश्विक अर्थव्यवस्था ने सोने की मांग काफी तेजी से बढा रहे हैं। वहीं  अगर सोने की खदान की बात करें तो वह से सोना बहुत कम निकल रहा है। जिसके वजह से आने वाले समय मे ये मुश्किलें पैदा कर सकता है। और कीमत को लेकर अच्छी खबर नहीं है।

विश्व स्वर्ण संगठन की माने तो सोने का उत्पादन 2019 में 3531 टन हुआ था, जो 2018 के तुलना में एक फीसदी कम था। 2008 से इस वर्ष तक अब तक सबसे कम फीसदी में उत्पादन दिखा।

वहीं सूत्रों की माने तो आने वाले समय मे उत्पादन में कमी आने वाली है और सोने की खदान में उत्पादन छमता बहुत कम हो जाएगा। इस वक़्त जो खदान है, उसका पूरी तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है। और धीरे-धीरे से सभी खदान उपयोग होते जा रहे हैं, जिसके वजह से खदान में कमी आ रही है। जो आने वाले समय मे सोने की कीमत को लेकर अच्छी बात नही है। और आने वाले समय मे सोने की कीमत में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है।

सोने के भाव मे बड़ा उछाल

Gold Price: सोने के दाम में आने वाला है बड़ा उछाल, जानिए वजह

जानकार का कहना है कि आने वाले वक्त में खादान की कमी से सोने के उत्पादन में भारी कमी होगी। जिसके वजह से इसके कीमत पर प्रभाव पड़ेगा। और आगे इसके भाव मे एक बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। अगर इसी तरह से चलता रहा तो आने वाले समय में सोने की कीमत तेजी से बढ़ेगी।

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे 

Gold Price: सोने के दाम में आने वाला है बड़ा उछाल, जानिए वजह

इधर, अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, सोने का भंडार अभी 50,000 टन है. अभी तक 190,000 टन सोना खादान से निकालने का काम पूरा किया जा चुका है. रिपोर्ट की मानें तो, नए सोने के खदानों की खोज की जा रही है, लेकिन वो बहुत कम मात्रा में मिल रहे हैं. यही कारण है कि भविष्य में भी पुराने खदानों पर ही ज़्यादा निर्भरता रहेगी.

Leave a comment

Your email address will not be published.