सोना हुआ उम्मीद से भी ज्यादा सस्ता, चांदी की चमक हुई फीकी
/

GOLD PRICE : सोने के दाम में आज आई भारी गिरावट, चांदी की चमक फीकी, जानिए आज का दाम

बीते एक माह में अच्छा रिटर्न देने के बाद सोने और चांदी के दाम में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

नई दिल्ली- बीते एक माह में अच्छा रिटर्न देने के बाद सोने और चांदी के दाम में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को भी घरेलू सराफा बाजार में सोने से साथ-साथ चांदी के दाम में भारी गिरावट रही। सोने के हाजिर भाव में मंगलवार को 557 रुपए प्रति तोला की गिरावट रही। इस गिरावट के बाद दिल्ली में सोने की कीमत 52,350 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गई है। वहीं चांदी में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। चांदी के भाव में मंगलवाार को 1606 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखी गई है। इस गिरावट से चांदी का भाव 66736 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया है।

कोविड-19 की वैक्सीन आने की सुगबुगाहट से दाम में गिरावट दर्ज की गई

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से आर्थिक गतिविधियों का असर सोने और चांदी की कीमत पर पड़ा है मंगलवार को शुरुआती कारोबार में कीमतों में हल्की बढ़ोतरी दिख रही थी लेकिन थोड़ी ही देर में कीमतों में गिरावट का दौर शुरू हो गया। दरअसल कोविड-19 की वैक्सीन आने की उम्मीद मजबूत होने से निवेशक अब जोखिम वाले निवेश इंस्ट्रूमेंट्स में पैसे लगाने लगे हैं।

इस वजह से गोल्ड में निवेश घटा है और इसके दाम में गिरावट दर्ज की गई है। अमेरिका में फेडरल रिजर्व ने कोविड-19 से लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए ब्याज दरों में कटौती की है। इससे भी गोल्ड के दाम में पिछले दिनों 28 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई थी।

गोल्ड ईटीएफ में निवेश जबर्दस्त बढ़ा

जुलाई महीने में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश पिछले महीने की तुलना में 86 फीसदी बढ़कर 921 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। कोरोना संकट में निवेशकों का भरोसा सोने पर बढ़ता जा रहा है। सोने के बढ़ते भाव की वजह से निवेशकों गोल्ड की तरफ बढ़ रहे हैं। एसोसिएशन ऑफ म्यचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष के पहले सात महीने में गोल्ड ईटीएफ में निवेश बढ़कर 4,452 करोड़ रुपए की ऊंचाई तक पहुंच गया है।