सरकारी स्कीम

केंद्र सरकार ने लोगों के लिए एक सरकारी स्कीम जारी करते हुए सभी को खुशखबरी दी है. इसमें अगर आपके घर में आने वाले समय में शादी या किसी भी तरह का फंक्शन होना हो या आप सोने में निवेश करने की सोच रहे हो तो ये खुशखबरी आप लोगो के लिए ही है. दरअसल सरकार ने कल यानी 17 मई से सोने के दामों में बड़ी गिरावट करने का फैसला किया है.

इसमें सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बांड की पहली बिक्री को लेकर इश्यू प्राइस जारी कर दिया है. इस सीरीज के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री 17 से 21 मई के बीच में होगी और सेटलमेंट की डेट इसी साल 25 मई तक रहेगी. तो आइए इसी सिलसिले में इस सरकारी स्कीम के बारे में और भी जरूरी बाते जानते हैं..

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?

Gold Silver Price: खुशखबरी ! सोने के दाम में आई भारी गिरावट, मात्र इतने में मिलेगा आपकों 1 तोला

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड को कहा जाता है. इसे डीमैट रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है और  इसका दाम रुपए या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन में होता है. यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी. यह बॉन्ड रिजर्व बेंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी करता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की ये सरकारी स्कीम नवंबर 2015 में शुरू हुई थी.

जानें कितना कर सकते हैं निवेश?

Gold Silver Price: खुशखबरी ! सोने के दाम में आई भारी गिरावट, मात्र इतने में मिलेगा आपकों 1 तोला

सॉवरेन गोल्ड बांड की समय सीमा पूरे आठ वर्षों की होती है. जिसमें पांचवें साल से योजना से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प मिलता है. इस सरकारी स्कीम के तहत व्यक्तिगत निवेशक और एक साथ रहने वाला हिंदू परिवार एक वित्त वर्ष में कम से कम एक ग्राम और अधिकतम चार किलोग्राम गोल्‍ड के लिए निवेश कर सकते हैं. वहीं ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी इकाइयां हर साल 20 किग्रा सोने में निवेश कर सकते हैं.

सोने का नया दाम

Gold Silver Price: खुशखबरी ! सोने के दाम में आई भारी गिरावट, मात्र इतने में मिलेगा आपकों 1 तोला

वित्त मंत्रालय ने अपने इस फैसले को सुनाते हुए बताया कि अब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई से लेकर सितंबर के बीच छह किस्तों में जारी किए जाएंगे. वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त के तहत 17 से 21 मई के बीच खरीदी की जा सकेगी और 25 मई को बॉन्ड जारी किए जाएंगे. जिसमें इसके लिए 4,777 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है. इसके अलावा जो लोग ऑनलाइन इच्छा जताएंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट भी मिलेगा.